यूपी में शराब माफिया के खिलाफ अभियान

सहारनपुर तथा कुशीनगर में जहरीली शराब से हुई 82 लोगों की मौत की सूचना मिलते ही आबकारी व पुलिस टीम ने पछैंया बस्ती पहुंचकर अवैध शराब के कारोबारियों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने 55 लीटर कच्ची शराब बरामद की व 1500 किलोग्राम लहन नष्ट किया। इस दौरान आबकारी टीम ने मौके पर मिली छह महिलाओं को निजी मुचलके पर छोड़ दिया। आबकारी व पुलिस विभाग की टीम ने शुक्रवार को औरैया शहर की पछैंया बस्ती में छापेमारी की। अचानक छापामारी होते देख बस्ती में हडकंप मच गया। घरों से महिलाएं व बच्चे बाहर की तरफ भागने लगे। इस दौरान आबकारी व पुलिस की टीम ने बस्ती के घरों में घुसकर कच्ची शराब व शराब बनाने वाले उपकरणों की तलाशी शुरू कर दी। इस मौके पर आबकारी टीम ने चार घरों में तैयार मिली 55 लीटर शराब बरामद की। इसके अलावा घरों के आंगन, बरामदे व कमरों मेें जमीन में गड़े प्लास्टिक के डिब्बों में भरा 1500 किलोग्राम लहन नष्ट किया। छापेमारी के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, एसडीएम सदर अनुपम शुक्ला, प्रभारी एएसपी,सीओ सिटी श्यौदान सिंह, आबकारी निरीक्षक बीके तिवारी, बिधूना आबकारी निरीक्षक देवेंद्र सिंह, महिला प्रभारी थाना निरीक्षक नीलम पांडेय, एसआई पान सिंह, देवकली चौकी इंचार्ज सुशील कुमार के अलावा कोतवाली पुलिस भारी संख्या में मौजूद रही। उधर दोपहर बाद आबकारी व कोतवाली पुलिस की ओर से पछैंया बस्ती में की गई छापामार कार्रवाई के पीछे कुशीनगर में जहरीली शराब पीने से दस लोगों की मौत होने की बात चर्चा में रही।

हमारें संवादाता श्री नीरज महेरे नें जिला आबकारी आधिकारी औरैया से बात फोन पर बात

क्या कहते हैं जिम्मेदार

किपछैंया बस्ती में कच्ची शराब बनाकर बेचने वालों के प्रति आबकारी विभाग पूरी सख्ती और सक्रियता से कार्रवाई कर रहा है। इससे पूर्व भी कईयों बार आबकारी टीम ने छापामारी कर भारी संख्या में कच्ची शराब बरामद की तथा सैकड़ों किलोग्राम लहन नष्ट कर कार्रवाई की जा चुकी है। बस्ती में अवैध काम करने वालों को सुधर जाने की चेतावनी दे दी गई है। फिर भी यदि उनकी तरफ से कच्ची शराब का कारोबार किया जाता है तो अब दंडनीय कार्रवाई की जाएगी।

सीतापुर में पकड़ी अवैध शराब  

सीतापुर में अवैध शराब का कारोबार नया नहीं है। खास कर यह जिला हरियाणा की शराब के लिए मशहूर रहा है।   गुरुवार देर रात कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आल्टो कार में अवैध तरीके से ले जाई जा रही शराब की विभिन्न ब्रांड वाली 540 सीसी शराब व 1730 रुपए नगदी के साथ एक युवक को दबोचकर जेल भेजा। कोतवाली प्रभारी ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि गुरुवार रात करीब दो बजे मुखबिर से मिली सूचना पर एसएसआई रमेश चन्द्र त्रिपाठी के साथ मुख्य आरक्षी प्रमोद नरायण, दिनेश बहादुर, सुशील कुमार, मनोज कुमार व पप्पी को सूचना की सत्यता के लिये सिधौली रेलवे क्रासिंग पर चेकिंग के लिए भेजा गया था। .चेकिंग के दौरान एक अल्टो कार की डिग्गी से सात गत्तों में रखी गई फाइटर ब्रांड की 315, कैपिटल ब्रांड 90, सुपर दिलदार की 90, न्यू कोहिनूर ब्रांड की 45 शीशियों के साथ विपिन कुमार पुत्र सुशील कुमार के पास से 1730 रुपए नगदी बरामद की गई। पकड़े गए युवक को अवैध शराब की धाराओं के तहत जेल भेजा गया है।.

नीरज महेरे,

loading...
Close
Close