हरियाणा वाली बिहार में…लखनऊ में 50 लाख की पकडी गई

यूपी में अवैघ शराब का कारोबार कितना फल फूल रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रविवार को लखनऊ के इंदिरानगर में पुलिस ने हरियाणा से तस्करी करके लाई जा रही 50 लाख रुपए की अवैध अंग्रेजी शराब बरामद की है। पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ में शराब तस्कर व ट्रक मालिक का नाम सामने आ गया है। अब पुलिस इस रैकेट से जुड़े अन्य लोगों की तलाश कर रही है।

लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि हरियाणा से भारी मात्रा में शराब तस्करी करके बाराबंकी के रास्ते बिहार ले जाई जा रही है। पुलिस ने फरीदीनगर पिकनिक स्पॉट गेट नंबर एक के सामने घेराबंदी करके एक ट्रक को पकड़ा। ट्रक की तलाशी में ’क्रेजी रोमिया’ ब्राण्ड की 1150 पेटी, यानी कि करीब 13,800 लीटर शराब बरामद हुई। पुलिस ने ट्रक चालक हरियाणा निवासी आनंद सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उसने पूछताछ में बताया कि ट्रक का मालिक विकास कुमार है और बरामद माल शराब तस्कर धर्मवीर का है।

इंस्पेक्टर ने बताया कि बरामद शराब की कीमत करीब 50 लाख रुपये है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह शराब यूपी के अलावा पड़ोस के बिहार राज्य में भी सप्लाई की जाती थी क्योंकि वहां शराबबंदी लागू है। पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रक को बाराबंकी होते हुए बिहार की ओर जाना था। इसके आगे आगे एक कार चल रही थी। इसमें बैठे हुए लोग ट्रक का रास्ता क्लियर कराते थे और जहां जरूरत पड़ती वहां पैसे आदि देते थे। इसी की मुखबिरी पर इन लोगों को पकड़ा गया।

हाल ही में बाराबंकी में शराब की लाइसेंसी दुकान से अवैध देशी शराब पीकर 25 लोगों की मौत के बाद जागी पुलिस ने फिलहाल अवैघ शराब के खिलाफ अभियान चला रखा है। पुलिस आजकल हर मोड़ पर वाहनों की चेकिंग कर रही है। इसीलिए इस तरह का माल पकड़ा गया। इस साल फरवरी में सहारनपुर और कुशीनगर में 110 लोग मर गए थे लेकिन उसके बाद पुलिस ने कोई सख्ती नहीं की थी। वैसे भी जब कभी कोई कांड हो जाता है तब पुलिस कुछ दिन सख्ती दिखा देती है बाकी दिन फिर सब कुछ सामान्य चलता रहता है।

बाराबंकी कांड के बाद यूपी के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने सभी जिलों को सख्त निर्देश दिए थे कि कहीं पर भी अवैध शराब पकड़ी गई तो उस जिले के डीएम और एसपी इसके लिए जिम्मेदार होंगे। इसी के बाद से कुछ कार्रवाई हुई है तो पकड़ में आ रही है अवैध शराब।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close