शराब पीती लड़कियों की फ़ोटोज़ ही क्यों होती हैं वायरल ?

हमारे समाज में ऐसा माना जाता है कि शराब लड़कों के स्वास्थ और लड़कियों के कैरेक्टर के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। मेट्रो सिटी में आज कल लड़कियों का शराब की दुकान पर जा कर शराब खरीदना आम बात हो गई है।  लेकिन आज भी लोगों को उन्हें शराब खरीदते हुए देखना और देख कर कमेंट करना और उन्हें जज करना कोई नई बात नहीं है।

जैसा की फिल्म पिंक बताया गया है कि कोई भी चीज़ किसी लड़की के केरैक्टर को डिसाइड नहीं कर सकती। शराब पीना आम बात है लेकिन सिर्फ लड़कों के लिए, लड़कियों के लिए नहीं। आज कल लड़कियों की शराब पीने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर ज्यादा वायरल हो रही हैं जिन्हें देख कर यूज़र अपनी अलग अलग राय दे रहे हैं।

इन तस्वीरों को देख कर यूज़र का कहना है की इंडियन कल्चर खतरे में है। एक प्रतिष्ठित अख़बार में  खबर छपी थी  “शराबी लड़कियों की फोटोज़ वायरल, यूज़र्स ने कहा खतरे में इंडियन कल्चर” वाले टाइटल के साथ।  इसके साथ ही कुछ लड़कियों के कुछ शराब पीते हुए तस्वीरें भी दी गयी हैं। जिससे यूज़र्स का मानना है कि लड़कियां भारतीय सभ्यता को भूलती जा रही हैं।

हमारे देश में 18 साल से ज़्यादा की उम्र के लोगों का दारु पीना गुनाह नहीं है। लड़के और लड़कियां दोनों ही अपनी मर्ज़ी से शराब का सेवन करते हैं।  ये उनकी निजी चॉइस होती है कि वो शराब पीना चाहते हैं या नहीं।

शराब का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य पर असर डालता है, इस बात में कोई दोराय नहीं है, पर अगर ये गलत है, तो दोनों के लिए बराबर गलत है।  हमारे देश में लड़कों का दारू पीना तो आम बात समझी जाती है, कहा जाता है कि “लड़के होते ही ऐसे हैं”  लड़कों की बात हो तो शराब बस वो चीज़ है, जो स्वास्थ्य ख़राब कर सकती है। पर लड़कियों के लिए ये सिर्फ स्वास्थ्य ख़राब करने वाली चीज़ नहीं समझी जाती।  संस्कृति के ‘रक्षकों’ की मानें तो ये उनके चरित्र, एक पार्टनर के तौर पर इनकी लॉयल्टी आदि पर भी असर डालती हैं।

शशांक तिवारी 

loading...
Close
Close