विधानसभा अध्यक्ष के क्षेत्र में नहीं मिल रहा पीने का पानी

पानी की कीमत को समझने के लिए आप को राजस्थान के गमेती समाज के लोगो से मिलना पड़ेगा जो रोज पीने के पानी से भरे  मटको को सर पर लाद कर एक किलोमीटर की ऊंचाई पर चढ़ता है।  मामला राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के देलवाड़ा कस्बे की मुझेला बस्ती का है। यहां के लोगो की ऐसी स्थिति तब है जब यहां के स्थानीय विधायक डॉ. सीपी जोशी विधानसभा अध्यक्ष हैं और पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया का यह गृहक्षेत्र है।

देलवाड़ा ग्राम पंचायत का वार्ड नंबर 1 पहाड़ी क्षेत्र में बसा है। इसे मुझेला बस्ती कहते हैं। ज्यादातर परिवार गमेती समाज के यहां निवास करते हैं। इस बस्ती में करीब २ वर्ष से पानी की समस्या चल रही है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पहाड़ी के ऊपर पानी की टंकी बनी है। टंकी में बाघेरी जल परियोजना से पानी भरा जाता था, और बस्ती में पाइप लाइनों से सप्लाई होता था।

पिछले वर्ष क्षेत्र में सूखा होने से पानी की किल्लत थी, लेकिन इसबार पर्याप्त पानी होने के बावूजद पाइप लाइन से सप्लाई नहीं की जा रही। बताया जाता है कि बस्ती में बने प्राथमिक स्कूल के पास टंकी के लिए जाने वाली पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है, इससे टंकी तक पानी नहीं पहुंचता। ग्रामीणों को करीब एक किमी नीचे जाकर पानी लाना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि एक मटकी पानी लाने में आधा घंटा लग जाता है। हम परिवार सहित नीचे जाते हैं जब सारा दिन पीने भर का पानी ला पाते हैं।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close