राजस्थान के 81 लाख घरों में पेयजल कनेक्शन देगी सरकार

राजस्थान के हर गांव, हर घर तक अब पीने का पानी पहुंच सकेगा। सरकार अब गांव गांव पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाएगी। जल जीवन मिशन के अंतगर्त जल आपूर्ति मंत्री बीडी कल्ला ने विभागीय मानदंडों में शिथिलता प्राप्त करने की मंजूरी दे दी है। केंद्र और राज्य सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट में 856-856 करोड़ रूपये खर्च करेगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए राज्य सरकार 81 लाख परिवारों को नए कनेक्शन उपलब्ध करवाएगी। जल जीवन मिशन से 2024 तक गांव में रहने वाले सभी परिवारों के घर तक पीने का पानी आ सकेगा। जलदाय विभाग ने इस साल 16 लाख और अगले साल 20 लाख नए कनेक्शन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसके अंतगर्त अब तक 2 हजार गांवों और 4500 ढाणियों में काम शुरू हो चुका है।

जल आपूर्ति  मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए विभागीय मानदंडों की स्वीकृति दे दी है। विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिए है कि जल्द से जल्द प्रोजेक्ट का कार्य किया जाए, ताकि आम जनता को पेयजल सप्लाई हो सके। इस प्रोजेक्ट के बाद 40 लीटर की जगह 55 प्रति व्यक्ति पानी मिल सकेगा।

प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में तबरीबन 93 लाख आवास है, जिनमें से मात्र 12 लाख घरों में ही पानी का कनेक्शन लगा हुआ है। अब जल आपूर्ति विभाग 81 लाख आवासों में नए पानी के कनेक्शन लगाएगी। पीएचईडी को यह लक्ष्य पूरा करने के लिए 5 साल का वक्त लगेगा। सरकार के इस अभियान से लाखों परिवारों को पेयजल मिल सकेगा क्योंकि अभी भी लाखों परिवार ऐसे हैं जहां तक पीने का पानी ही नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेयजल सप्लाई होने से परिवारों की समस्याओं बहुत कम हो सकेगी।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close