भारत के हर घर में पीने का पानी पहुंचाएगा इजरायल

भारत सरकार ने अपने परम मित्र इजरायल से अगले पांच साल में हर घर को पानी मुहैय्या कराने के लिए मदद मांगी है। इस मदद को मांगने के लिए भारत के जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह इजरायल के दौरे पर जा रहे हैं।

मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत 17 से 19 नवंबर के बीच इजरायल की तीन दिन की यात्रा पर जाएंगे। वे इजरायल के साथ उस तकनीक की जानकारी हासिल करेंगे जिसके जरिये 2024 तक देश के हर घर में पीने का पानी मुहैय्या कराया जा सके।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक घरों में पाइप से जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ का ऐलान किया था। इसके लिए सरकार ने 3.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट रखा है। इजरायल ने वाटर रीसाइकिल को रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बना रखा है। इजरायल में घरों से निकलने वाले 80 फीसदी से ज्यादा पानी को रीसाइकिल किया जाता है। भारत इसी तकनीक को अपने यहां इस्तेमाल करना चाहता है।

देखना होगा की पानी से जुड़ी नई तकनीक जो भारत इजराइल से लेकर आएगा भारत के कितने काम आती है। भारत में पानी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती है। भारत के कई राज्यों में पानी की समस्या बहुत ही गंभीर हो चुकी है। भारत की राजधानी दिल्ली में अंडरग्रॉउंडवाटर ना के बराबर बचा है। दिल्ली में बहने वाली यमुना नदी का पानी पीना तो छोडिए नहानें लायक भी नहीं बचा है। तथाकथित विकास के नाम पर देश की नदियों को तबाह कर दिया जा रहा है।

 चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close