बिहार में गंगा जल की आपूर्ति

वैसे तो पूरा देश ही जल संकट का सामना कर रहा है और इससे निपटने के लिए एक तरफ जहाँ केंद्र सरकार ने जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है तो वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकारें भी अपने अपने स्तर पर काम कर रही हैं। इसी के चलते बिहार सरकार ने तीन जिलों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत गया ,राजगीर और नवादा में पीने के लिए गंगा जल की आपूर्ति की जाएगी। गुरुवार को सीएम नीतीश की अध्यक्षता में जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में गया, राजगीर और नवादा जिले में पेय जलापूर्ति हेतु गंगा वाटर लिफ्ट स्कीम फॉर ड्रिंकिंग पर प्रस्तुतीकरण दिया गया।

बैठक में सीएम नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बरसात के दिनों में ही गंगा नदी के पानी को प्रिजर्व कर गया, राजगीर और नवादा में बारह महीने तक पेय जलापूर्ति करनी होगी। इसके लिए उन्होंने हर हाल में गया और राजगीर में जगह तलाश कर जल संग्रहण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

सीएम नीतीश ने कहा कि राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी, पुलिस अकादमी और स्पोर्ट्स अकादमी जैसे संस्थान हैं इसलिए भविष्य में पेयजल की होने वाली अतिरिक्त जरुरतों को ध्यान में रखते हुए जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार समेत विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close