पीकर गाड़ी चलाई तो 40,000 तक जुर्माना, डीएल भी गया

शराब पीकर गाड़ी चलाना अपने देश में आम बात है। हालांकि ये अपराध है लेकिन अधिकांश ड्राइवर अभी भी शराब पिए बिना गाड़ी नहीं चलाते हैं। हाइवेज़ पर तो और भी खराब हाल है। इसका कारण ये है कि शराब पीकर पकड़े जाने पर जुर्माना मात्र 2000 रुपए है या अधिकतम छह महीने की जेल की सज़ा, ये दोनों एक साथ भी हो सकता है। लेकिन मुकदमे की लंबी प्रक्रिया, तारीख पर तारीख के कारण पियक्कड़ ड्राइवरों को सज़ा कम ही मिल पाती है।

यह भी पढ़ें-’ओल्ड टाॅम’ के तीन पैग रोज़ पीते थे चचा ग़ालिब

लेकिन दुनिया में कई देश हैं, विशेषकर यूरोपीय देश, जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना वसूला जाता है और इसीलिए वहां के लोग शराब पीकर गाड़ी चलाने से तौबा कर लेते हैं। डेनमार्क ऐसा देश है जिसने इस मामले में अनोखा कानून बना रखा है और इसे सख्ती से लागू भी किया जाता है कि पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो एक महीने में जितनी तन्ख्वाह हाथ में आती है, यानी पूरे महीने की तनख्वाह के बराबर जुर्माना ठोंक दिया जाता है।

यह भी पढ़ें-एल्कोहलिक या शराबी नहीं, शराब उपभोक्ता हैं पीने वाले !

जर्मनी में बहुत सख्ती है, यहां पीकर ड्राइविंग करते पकड़े जाने पर 500 यूरो यानी करीब 40,000 रुपए का जुर्माना और पुरस्कार स्वरूप ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित या हमेशा के लिए निरस्त। ब्रिटेन तो जर्मनी से भी सख्त निकला है इस मामले में। वहां पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो तीन से छह महीने की सज़ा तो मिलेगी ही, साथ में असीमित यानी अनलिमिटेड जुर्माना। साथ में पुरस्कार स्वरूप कुछ साल के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त। स्पेन भी अपने यहां पीकर ड्राइविंग करने वालों पर 500 यूरो का जुर्माना लगाता है, यानी करीब 40,000 रुपए और साथ में लाइसेंस रद्द होने की पूरी संभावना भी रहती है। इसी तरह नीदरलैंड में पीकर गाड़ी चलाई तो 325 यूरो यानी करीब 25,000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- शराब में वियाग्रा…चीन में पकड़ी गई ऐसी शराब

इटली में भी जर्मनी की तरह ही पीकर गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 500 यूरो यानी करीब 40,000 रुपए का जुर्माना और ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित या रद्द। पुर्तगाल थोड़ा नरम देश निकला है इस मामले में तो उसने अपने यहां पीकर ड्राइविंग करने वालों पर 250 यूरो यानी करीब 20,000 रुपए का जुर्माना लमाता है। स्विट्जरलैंड में पीकर गाड़ी चलाई तो 500 स्विस फ्रैंक का जुर्माना, यानी करीब 35,000 रुपए और साथ में लाइसेंस रद्द। जरूरत इस बात की है कि अपने देश में भी शराब पीकर गाड़ी चलाने पर सख्त सज़ा और जुर्माने का प्रावधान किया जाना चाहिए। भारत में हर साल सड़क हादसों में तीन लाख लोग मर जाते हैं और पांच लाख घायल होते हैं। इनमें से एक तिहाई हादसे पीकर गाड़ी चलाने के कारण होते हैं।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close