दूषित पानी का कहर 30 लोग बीमार

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिला मुख्यालय से 23 किलोमीटर दूर, सरिया नगर पंचायत में नलों से दूषित पानी निकलने की समस्या विकराल हो गई है। दूषित पानी पीने से वार्ड नम्बर 6-7 के दो दर्जन लोगों को उल्टी दस्त डायरिया की शिकायत होने लगी। देखते ही देखतें दोनो वार्ड से शताधिक लोगो में डायरिया ने जकड़ लिया था । जिसमें 30 लोगो की हालत अत्यधिक खराब है। वही डायरिया पीड़ितो का बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए फिक्रमंद परिजनों ने इलाज के लिए सरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराए है। जहां सभी का इलाज चल रहा है।

उल्टी दस्त डायरिया की शिकायत के मद्देनजर जल विभाग द्वारा नलों के कनेक्शन की जांच पड़ताल कर रही है। वही सरिया नगर में वषोर् से चली आ रही दूषित पानी की समस्या व लोगो के बीमारा होने से स्थानीय लोगो का गुस्सा पंचायत व जनप्रतिनिधियों के खिलाफ आक्रोश व्यापत है।

जिस तरह नगर पंचायत सरिया में पीने के पानी को लेकर हायतौबा मची हुई है उसे देखकर कहीं ये नही लगता है कि यहां चुने हुए जनप्रतिनिधियो ने इसके लिए कोई प्रयास अभी तक किया हो। यहां हर वर्ष गर्मी में पानी की किल्लत होती है। लोग स्वच्छ पानी पीने के लिए कई दिनों से तरस रहे है। परंतु किसी ने अब तक इस दिशा में अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए दिखाई नही दे रहे है।

जलकर वूसली 

सरिया पंचायत क्षेत्र में 15 वार्ड है इसमें हजारों लोग जलकर दाता है जो हर माह समय पर अपना कर पंचायत के खाते में जमा करते है। किंतु नगर पंचायत के अधिकारी कर्मचारी मोहर्रिर द्वारा स्वच्छ जल घरो के नलों तक उपलब्ध कराने कोई दिलचस्पी नही दिखा रहे है। इस कारण नल जल योजना के तहत सुविधाओं का टोटा सरिया में देखने को मिल रहा है।

 परीक्षण शिविर

नगरवासी डायरिया की चपेट में आ गए हैं। डायरिया के प्रकोप को देखते हुए जिला स्वास्थ्य अमला द्वारा इसे रोकने व ऐतिहायात के तौर पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर मरीजो का इलाज क र रहे है। शिविर में आये डाक्टरो के मुताबिक 17 मरीज दस्त,09 मरीज उल्टी दस्त और 4 मरीज शर्दी बुखार से ग्रषित है ।इनमें से कुछ मरीजो को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close