दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका

हवा से पानी बनाने वाली मशीन के बारे में तो आप लोगों ने सुना ही होगा पर क्या आप को पता है कि अमेरिकी की एक कंपनी ने हवा से दुनिया की पहली कार्बन निगेटिव वोदका तैयार की है। इस कंपनी का नाम है एयर को। कंपनी का दावा है कि इसे हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को सोलर पावर मशीन के जरिए एथेनॉल में तब्दील करके बनाया गया है। कंपनी के को-फाउंडर ग्रेगरी कॉन्सटेनिन के मुताबिक, वोदका की हर बोतल में 0.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल हुआ है।

इसका स्वाद आम वोदका से अलग है। वोदका आमतौर पर अनाज जैसे गेहूं को फर्मेंट करके तैयार की जाती है, लेकिन नई वोदका को अलग तरह से तैयार किया गया है। इसके निर्माण की तकनीक काफी अलग है, जो हवा से CO2 को अलग करने में सक्षम है।

कंपनी के मुताबिक, सोलर पावर मशीन हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर उसे कार्बन और ऑक्सीजन में तोड़ती है। दोनों तत्वों को मेटल की उपस्थिति में पानी में मिलाकर वोदका तैयार करते हैं। कंपनी का कहना है कि यह पूरी तरह से शुद्ध है।

एक बोतल की कीमत 4,700 रु.

एयर को. कंपनी अपने उत्पादों में इनोवेशन के लिए मशहूर है, जो न्यूयॉर्क के चुनिंदा बार और रेस्तरां में ही अपने उत्पादों को सप्लाई करती है। कार्बन निगेटिव वोदका की एक बोतल की कीमत 4,700 रुपए है। कंपनी 2020 तक उत्पादों को बड़े स्तर पर लोगों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है।

कंपनी के को-फाउंडर के मुताबिक, वे ग्रीन हाउस गैसों को उत्सर्जन को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके अलावा घर की सफाई में काम आने वाले प्रोडक्ट और रूम फ्रेशनर को भी कार्बन डाइऑक्साइड से तैयार करने की योजना बना रहे हैं।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close