दिवाली पर गटकी जाएगी करोड़ों की शराब

इस बार दिवाली के अवसर पर शराब कंपनियां भी कई ऑफर लाई हैं। छोटे-मोटे तोहफों की जगह इस बार ग्राहकों को लुभाने के लिए कुछ अलग तरीके अपनाए गए हैं। एक कंपनी ने शराब की बोतल के साथ कूपन की तैयारी की है। इसमें पहला पुरस्कार बाइक होगी।दिवाली के मौके पर शराब अब शौकीनों के बीच पीने-पिलाने के साथ ही गिफ्ट में भी दी जाने लगी है। शराब असोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुरेश प्रताप सिंह के मुताबिक बोतल के दाम में ही गिफ्ट पैक उपलब्ध होंगे।

इस बार दीपावली के त्योहार पर शराब की बिक्री के पिछले सारे रिकार्ड टूटने की उम्मीद है। लखनऊ शराब असोसिएशन के महासचिव कन्हैया लाल मौर्य के मुताबिक दिवाली पर लखनऊ जिले में 18 से 19 करोड़ की शराब बिकने की उम्मीद है। लखनऊ समेत सभी प्रमुख महानगरों ही नहीं बल्कि छोटे जिलों में भी अंग्रेजी और देसी शराब की जबर्दस्त मांग है।

आबकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रदेश में इस बार त्योहार के अवसर पर सामान्य दिनों की अपेक्षा 20 से 25 फीसदी शराब की बिक्री ज्यादा होगी। आबकारी विभाग के आंकड़ों के लिहाज से प्रदेश में सामान्य दिनों में 60 से 70 करोड़ रुपये की शराब और बीयर की बिक्री होती है। दीपावली के त्योहार पर 25 फीसदी तक बिक्री बढ़ेगी।

इसी तरह सामान्य दिनों लखनऊ में अंग्रेजी शराब की बिक्री करीब 80 हजार बोतलों की होती है, त्योहार पर इस बार एक लाख पचास हजार बोतल अंग्रेजी शराब बिकने की उम्मीद है। बीयर सामान्य दिनों में 50 हजार बोतल बिकती है, जबकि त्योहार पर 80  हजार बोतल बीयर बिकने का अनुमान है। लखनऊ में पिछले साल 15 करोड़ की बिक्री हुई थी। इस बार 19 करोड़ रुपये बिक्री होने की उम्मीद है। श्री मौर्य के अनुसार शराब को उपहार के रूप में देने का चलन भी बढ़ा है।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close