जब्त शराब की सेल लगाएगा दिल्ली एक्साइज डिपार्टमेंट

दिल्ली आबकारी विभाग (एक्साइज डिपार्टमेंट) आनेवाले दिनों में एक ऐसा कदम उठा सकता है जिससे शराबियों की मानों मौज आ जाएगी। दरअसल, एक्साइज डिपार्टमेंट जब्त की गई शराब की सेल लगाने पर विचार कर रहा है, जिसमें उसे रेग्युलर दामों से कम में बेचा जाएगा। स्टैंप ड्यूटी न चुकाने की वजह से सलाना अबतक 1.5 लाख बोतल शराब (विदेशी और भारत में बनी विदेशी) जब्त की गई है। आम तौर पर विभाग इन्हें नष्ट कर देता है, लेकिन इसबार इससे राज्य सरकार के लिए राजस्व जुटाने की तैयारी है।

2018-19 में विभाग ने 15 करोड़ रुपये की शराब पकड़ी थी, जिसे तब ही नष्ट कर दिया गया था। अब राजस्व घाटे को कम करने के लिए विभाग ने इस कदम पर विचार किया है। बताया गया है कि सिर्फ विदेशी और भारत में बनी विदेशी शराब को ही सेल पर रखा जाएगा। इसमें देसी शराब को शामिल नहीं किया जाएगा।

फिलहाल तक जब्त की गई शराब के साथ क्या होना है यह उसकी मात्रा से तय होता था। अगर कम मात्रा में जब्ती हुई होती है तो उसे हाथों से ही तोड़ दिया जाता। वहीं मात्रा ज्यादा होने पर रोडरोलर आदि की सहायता ली जाती है। फिलहाल एक्साइज डिपार्टमेंट ने सेल के लिए एक कमिटी का गठन किया है। कमिटी यह भी देखेगी कि क्या भारत के किसी राज्य में पहले से ऐसा किया जा रहा है? डिपार्टमेंट के अधिकारी ने जानकारी दी कि फिलहाल ऐसा कोई नियम नहीं है जो उन्हें शराब की सेल लगाने से बाधित करता हो।

कमिटी अब इस प्लान को जल्द लागू करने के तरीके निकाल रही है। इसमें देखा जाएगा कि जब्त की गई शराब का कहां भंडारण किया जाए, साथ ही एक मॉडल विकसित किया जाएगा जिससे इस शराब को आम लोगों तक सेल के जरिए पहुंचाया जाएगा। सेल पर इन्हें बेचने का एक कारण यह भी है कि जब्त हुई शराब को मार्केट रेट में खरीदने में शायद कम ही लोग रुचि दिखाएंगे।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close