एक साल में जर्मन 62000 करोड़ रूपए की पी गए बियर

जर्मनी में बियर पीने में तेजी बढ़ती ही जा रही है। इतनी अधिक कि अनाधिकृत रूप से बीयर जर्मनी का ’राष्ट्रीय पेय’ घोषित हो चुका है। इसका सुबूत ये है कि पिछले वर्ष जर्मनों ने 8 अरब यूरो की बीयर पी डाली, यानी लगभग 62000 करोड रुपए की बीयर पी गए जर्मन बाशिंदे। एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।

यह भी पढ़ें – कम फैंसी नहीं हैं कई देशी ब्रांड

जर्मनी यूरोप का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। समाचार एजेंसी डीपीए की एक रिपोर्ट के अनुसार जर्मन नागरिकों ने वर्ष 2018 में प्रति व्यक्ति 100 यूरो यानी 112 अमेरिकी डाॅलर और लगभग 80 हजार रुपए की बीयर या बीयर वाले पेय पिए।

मार्केट रिसर्च एजेंसी नीलसन के मुताबिक 2018 में जर्मनी में अपेक्षा से अधिक गर्मी पड़ी थी इसलिए भी बीयर की खपत बढ़ गई थी। इस एजेंसी के अनुसार जर्मनी में 2018 में करीब 6.1 अरब लीटर बीयर की खपत हुई जो वर्ष 2017 की तुलना में 2.9 प्रतिशत अधिक थी।

यह भी पढ़ें – लो जी…. अंतरिक्ष में भी पहुंचा दी गई शराब !

इस दौरान जर्मनी में बियर बेचने वाले दुकानदारों और कंपनियों के लाभ में भी करीब सात फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। इस लाभ का एक कारण ये भी है कि जर्मनी में जौ और गेहूं से बनने वाली बियर के दामों में पिछले वर्ष बढ़ोत्तरी भी कर दी गई थी। हालांकि इस अवधि के दौरान नाॅन अल्कोहलिक पेय पदार्थों की बिक्री में भी अच्छी खासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें – बेहतरीन अमेरिकन एक्ट्रेस ऐनी हीथवे ने छोड़ी शराब

जर्मनी के सरकारी आंकड़ों के अनुसार जर्मनी में बियर की तलब दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। वर्ष 2018 में बियर का उत्पादन 2.2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 8.7 अरब लीटर हो गया। पिछले वर्ष यही उत्पादन 2017 के मुकाबले 184 मिलियन लीटर अधिक रहा था। इस अवधि में बीयर के मूल्यों में 3.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई जो मंहगाई राष्ट्रीय सूचकांक से बहुत अधिक थी। जर्मनी में बीयर की बढ़ती मांग के कारण इसे तैयार करने वाली इकाइयों की तादाद में भी इजाफा हो रहा है।

यह भी पढ़ें – गंजे पन की दवा पी लेने से छुट जाती है शराब

वर्ष 2018 में बीयर उत्पादन के 39 यूनिट बढ़ जाने से बीयर बनाने की कुल इकाइयों की संख्या बढ़कर 1539 हो गई। इनमें से 42 प्रतिशत दक्षिणी जर्मनी यानी बवेरिया में हैं, वहां कुल 654 बीयर उत्पादन इकाइयां हैं। बवेरिया जर्मनी का वह क्षेत्र है जहां सबसे अधिक बीयर का उत्पादन होता है। यहां हर साल लगभग 2.4 अरब लीटर बीयर तैयार की जाती है।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close