इस बॉर में तकनीक परोसती है शराब

बार में धक्का मुक्की कर अपने लिए रास्ता बनाने का अनुभव कई शराब पीने वालों ने किया होगा , लेकिन लंदन के एक बार में ये अतीत की बात है। 5cc हैरिल्ड एंड संस नामक बार ने बारटेंडरों की मदद के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम की मदद ली है।

डेटास्पार्क क्यू में प्रबंध निदेशक जॉन वायली ने कहा: “लाइन में लगना ब्रिटेन वासियों के जीवन का एक हिस्सा है जिसे हम सभी को सहना पड़ता है – लेकिन हम अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ करना चाहते थे। “यह कतार में कूदने वालों के साथ प्रतीक्षा समय की अनिश्चितता है जो बार और पब में उपभोक्ता के व्यवहार को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर रहा है। “एआई बार में पहले आओ, पहले पाओ की व्यवस्था है जो पीने वाले और बार स्टाफ दोनों के लिए अधिक सुविधाजनक है।”

एआई बार प्रणाली में तीन भाग शामिल हैं: एक कैमरा, एक डिस्प्ले स्क्रीन और डेटास्पार्क क्यू का सॉफ्टवेयर। स्क्रीन पर कैमरे से लाइव फीड प्रदर्शित की जाती है, डेटास्पार्क क्यू सिस्टम उस क्रम को नोट करता है जिस क्रम में पीने वाले बार की तरफ बढ़ते हैं , स्क्रीन पर उनके चेहरे के चारों ओर एक संख्या के साथ एक सर्कल बना दिया जाता है।

चेहरे की पहचान वाली तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने स्थान को लाइन में रखे , भले ही वो थोड़ी देर के लिए कैमरे के सामने न रहे। इससे पहले कि बारटेंडर चिंता करें कि वे नौकरी से बाहर हो जाएंगे, डेटास्पार्क क्यू ने आश्वस्त किया है कि: “बार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने  के लिए इस तकनीक को डिज़ाइन नहीं किया गया है, बल्कि यह उन्हें और अधिक कुशल बनाने में मदद करने के लिए है।”

एआई बार आईडी को तेज चेक करने में भी मदद करता है। यदि कोई ग्राहक उम्र में कम दिखता है, तो सिस्टम उसे तुरंत अपनी आईडी तैयार करने के लिए संकेत देता है , या फिर उसे कर्मचारियों को बताना होता है  कि उसे पहले ही चेक किया जा चुका है, डेटास्पार्क क्यू, अपने सॉफ्टवेयर में और भी चीज़ों को जोड़ने जा रहा है मसलन, ग्राहक कतार में रहते हुए भी अपने ड्रिंक को बदलकर आर्डर कर सकते हैं ।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close