इस महिला की बॉडी में बनती है शराब, हमेशा रहती है नशे में…

अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक महिला है, जिसकी बॉडी में शराब बनती है तो? आपको लगेगा कि हम मजाक कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। पिछले दिनों न्यूयॉर्क के हैम्बर्ग में ट्रैफिक पुलिस ने एक महिला को शराब पीकर ड्राइव करने के आरोप में अरेस्ट कर लिया। महिला बार-बार कहती रही कि उसने ड्रिंक नहीं किया है लेकिन पुलिस को यकीन नहीं हुआ।

जब महिला को अदालत में पेश किया गया तो महिला ने दावा किया कि वो बिना ड्रिंक्स के ही नशे में रहती है। उसकी बॉडी में अपने आप ही शराब बनती है। महिला ने इसके पीछे अनोखी बीमारी का जिक्र किया जिसमें व्यक्ति के शरीर में अपने आप ही अल्कॉहल बनता रहता है। इस बीमारी को ‘ऑटो-ब्रीवरी सिंड्रोम’ कहा जाता है। ट्रैफिक नियम तोडऩे के आरोप में महिला को न्यूयॉर्क के हैमबर्ग में अरेस्ट किया गया था, लेकिन महिला की ओर से शरीर में ही अल्कॉहल बनने के मेडिकल सबूत पेश करने के बाद जज ने उसे बरी कर दिया।

पैनोला कॉलेज ऑफ नर्सिंग की डीन बारबरा कॉर्डेल ने कहा, ‘मैं करीब ऐसे 30 लोगों के संपर्क में हूं, जिन्हें महसूस होता है कि उनको भ्भी इसी तरह का सिंड्रोम है।’ कॉर्डेल के मुताबिक ऐसे लोग 0.03 और 0.04 अल्कॉहल लेवल पर भी सामान्य ढंग से काम कर सकते हैं, जबकि दूसरे लोग इस स्थिति में मर भी सकते हैं। यह दुर्लभ मेडिकल स्थिति तब होती है जब गैस्ट्रोइंटेस्टिनल यीस्ट सामान्य भोजन से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट को एथेनॉल में बदलने लगता है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close