इस कार्ड से शराब का नहीं शबाब का ले सकते हैं मज़ा

वैसे तो हर देश की सरकारें अपने लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं पर ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा कैशलेस डेबिट कार्ड लांच किया गया है जिससे कल्याणकारी योजनाओं के तहत प्राप्त पैसे को लोग वेश्यालयों और अश्लील साहित्य खरीदने के लिए कर सकते हैं, मॉरिसन सरकार ने समझाया है कि कार्डों को इस रूप में  डिजाइन किया गया है कि लोगों के जीवन में जरा भी रुकावट न आए ।

सामाजिक सेवा के अधिकारियों के विभाग ने सीनेट को बताया कि “कानूनी यौन सेवाओं” के भुगतान के लिए कैशलेस डेबिट कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

 

कैशलेस डेबिट कार्ड को ऑस्ट्रेलिया के चार समुदायों में ट्रायल के रूप में शुरू किया गया है। इस कार्ड को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि सरकार द्वारा जो लोगों के कल्याण के लिए पैसा दिया जाता है उसे वे लोग बिल, खरीदारी और कपड़े जैसी आवश्यक वस्तुओं पर खर्च करें। कार्ड एक बैंक कार्ड पर 80 प्रतिशत भुगतान को रोक देता है जिसके बाद शराब, जुआ, उपहार कार्ड और नकद निकासी नहीं की जा सकती।

यह पूछे जाने पर कि सेक्स सेवाओं के लिए कैशलेस कार्ड का उपयोग क्यों किया जा सकता है, सामाजिक सेवा मंत्री ऐनी रस्टन के प्रवक्ता ने कहा कि कैशलेस डेबिट कार्ड शराब के दुरुपयोग और गैंबलिंग के कारण होने वाले सामाजिक नुकसान को कम करने में मदद करने वाला एक उपकरण है।

“यह सामाजिक हस्तक्षेप को कम करने के अपने मूल उद्देश्यों को प्राप्त करते हुए प्रतिभागियों को अपने जीवन और वित्त पर लचीलापन और नियंत्रण रखने की अनुमति देने के लिए डिजाइन किया गया है।”

उत्तरी क्षेत्र और केप यॉर्क में लगभग 23,000 लाभार्थियों ने वर्तमान में अपने कल्याणकारी भुगतान को एक पुरानी “आय प्रबंधन” योजना के तहत प्रतिबंधित कर चुके हैं। यह योजना – जो एक अलग कैशलेस कार्ड का उपयोग करती है जिसमें अधिक प्रतिबंध है, ये सिगरेट और पोर्नोग्राफ़ी के साथ-साथ शराब और जुआ पर खर्च को भी सीमित करती है ।

loading...
Close
Close