अगर आप भी मंगाते हैं ऑनलाइन शराब तो पढ़ ले ये ख़बर

बंगाल की रहने वाली 32 वर्षीय एक महिला से ऑनलाइन होम डिलिवरी करने के नाम पर ठगों ने शनिवार को 50,700 रुपए ठग लिए। महिला बंगाल से पुणे आई हुई थी और होम डिलिवरी से शराब मंगाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की थी। वह शहर के बावधान इलाके में रुकी हुई है। धोखाधड़ी की शिकार महिला ने इसकी शिकायत पुलिस से कर कार्रवाई की मांग की है।

इंटरनेट से मिले नंबर पर की थी काल 

पुलिस के मुताबिक “शनिवार को महिला ने ऑनलाइन शराब मंगाने का आर्डर दिया था। उसने इंटरनेट से मिले एक नंबर पर काल की तो फोन रिसीव करने वाले ने उससे कहा कि इस वक्त तो शराब की दुकान बंद हो चुकी है, लेकिन अगर ऑनलाइन पेमेंट कर दीजिए तो वह इसकी होम डिलीवरी करा देगा। इस पर महिला तैयार हो गई। उसने कहा कि मुझे लिंक भेजिए, मैं पैसे ट्रांसफर कर दूंगी।”

पेमेंट के बाद बता दी ओटीपी 

पुलिस ने कहा. “संदिग्ध व्यक्ति ने पेमेंट करने के लिए उसको एक लिंक भेजा। लिंक पर क्लिक करने के बाद उसको एक ओटीपी नंबर मिला, जिसे महिला ने उस व्यक्ति को शेयर कर दिया।” इसके बाद उसके एकाउंट से एक के बाद एक 31700 और 19000 रुपए निकल गए। जब महिला को धोखाधड़ी की जानकारी हुई तो वह हक्का बक्का रह गई। धोखे की शिकार महिला फौरन हिंजवाड़ी थाने गई और पुलिस को जानकारी दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आरबीआई ने जताई थी गंभीर चिंता 

गौरतलब है कि पिछले दिनों आरबीआई ने एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 2017-18 में ऑनलाइन ठगी के 2711 मामले उसके सामने आए। इसमें करीब 56 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम एकाउंट से निकाल ली गई। अगस्त 2019 तक इन केसों की संख्या 27000 से ज्यादा हो गई और रकम का आंकड़ा 111 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। इस पर आरबीआई ने गंभीर चिंता जताई थी।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close