जजमेंट ऑफ़ पेरिस ने बना दिया अमेरिकी वाइन को नंबर वन

चॉकलेट की बात आती है तो बेल्जियम का नाम अपने आप जबान पर आ ही जाता है। एक ज़माना था जब घड़ियों के बारे में सोचते ही स्विट्जरलैंड मुंह से निकल पड़ता था। खजूर का का मतलब अरब से था। पिछली सदी, यानी 20वीं सदी का फ्रांस और शराब, एक दूसरे का पर्याय बन गए थे।

लेकिन यह सब 1976 के वसंत में बदल गया, ये दुनिया की शराब से संबंधित सबसे जबरदस्त स्टोरी थी जब फ्रांसीसी और अमेरिकी शराब निर्माताओं का एक दूसरे से आमना सामना हुआ। इस कहानी को ’जजमेंट ऑफ पेरिस’ नाम दिया गया, इस डायोशियन इवेंट (शराब के देवता के नाम) को ब्रिटिश शराब व्यापारी स्टीवन स्प्रियर द्वारा चलाया गया था। यूएस बाइसेन्टेनियल का लाभ उठाते हुए, स्प्यूरियर ने प्रतियोगिता में विश्व प्रसिद्ध फ्रांसीसी वाइन के सामने, बाजार में नयी लांच होने वाली कैलिफोर्निया वाइन को खड़ा करने का फैसला किया। वाइन को जज करने का काम फ्रांस की प्रमुख शराब पत्रिका के संपादक और फ्रांसीसी लेखकों के डीन जैसे सम्मानित शराब आलोचकों के एक पैनल द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें –क्यों आपस में टकराए जाते हैं पीने से पहले गिलास

अमेरिकियों के जीतने के आसार कम थे। हर किसी को फ्रांसीसियों के जीतने की उम्मीद थी , लेकिन जब ब्लाइंड टेस्टिंग के बाद वाइट वाइन को आंका गया, तो कैलिफोर्निया ने चार शीर्ष स्थानों में से तीन जीते। लोग स्तब्ध थे, और स्टीवन स्परियर को अचानक यह डर लगने लगा था कि फ्रांसीसी अधिक प्रतिष्ठित रेड वाइन प्रतियोगिता भी हार सकते हैं। इसलिए नियमों का उल्लंघन करते हुए, उन्होंने न्यायाधीशों को आधिकारिक घोषणा से पहले वाइट वाइन परीक्षण के परिणाम बताए।

यह भी पढ़ें –शराब ने बना दिया यादगार, पी कर हुई थी शूटिंग

फ्रांसीसी अंगूर के बाग की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी, इस कारण कुछ न्यायाधीशों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयास किए कि अमेरिकी हार जाएं । इसके बावजूद पैनल ने कैलिफोर्निया कैबरनेट को दुनिया की नंबर एक रेड वाइन के रूप में चुन लिया।

यह भी पढ़ें – 21 करोड़ का ये सुल्तान रोज नए ब्रांड की पीता है शराब

इसके बाद भी हारे हुए फ्रांसीसियों को उम्मीद थी कि यह कहानी चुपचाप कहीं दब जाएगी, लेकिन पत्रकार जॉर्ज टेबर ने टाइम पत्रिका में इस घटना को कवर किया और दुनिया भर में ये खबर आग की तरह फैल गई। इस घटना ने हमेशा के लिए कैलिफोर्निया वाइन उद्योग को बदल कर रख दिया।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close