शराब की दुकानों के रिन्यूअल की प्रक्रिया शुरू

आबकारी विभाग ने वित्तीय वर्ष (2019-20) के लिए शराब की दुकानों के रिन्यूअल की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यह प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होकर 23 जनवरी तक चलेगी। रिन्यूअल उन्ही दुकानों और माॅडल शाॅप का होगा, जो 31 दिसंबर 2018 तक रिन्यूअल से जुड़ी सभी शर्तों को पूरा कर रहें होंगे। जिन दुकानों और माॅडल शाॅप की

 रिन्यूअल नहीं होगा, उनका आवंटन ई-लाटरी के जरिए होगा।

 

नवीनीकरण रिन्यूअल की प्रक्रिया 14 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक चलेगी।
नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 जनवरी की सुबह 10 बजे से 19 जनवरी की शाम 5 बजे तक किए जाएंगे।
ई-लाटरी के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 फरवरी को सुबह 10 बजे से 19 फरवरी को शाम छह बजे तक किए जा सकेंगे।

शराब की दुकानों के रिन्यूअल की प्रक्रिया शुरू

2019-20 के लिए योगी सरकार ने नई आबकारी नीति जारी करने के साथ ही शर्त रखी थी जो अंग्रेजी शराब के दुकानदार पिछले साल हुई बिक्री से 40 फीसदी, बीयर के दुकानदार 30 फीसदी और देशी शराब दुकानदार तय कोटे से छह फीसदी ज्यादा बिक्री करेंगे, उनके लाइसेंस अलगे साल (2019-20) के लिए रिन्यूअल किए जाएंगे।

ये भी पढ़े :- फसलों पर शराब का ऐसा प्रयोग नहीं देखा होगा आप ने

आबकारी विभाग ने शर्तें पूरी करने वाली दुकानों और मॉडल शॉप के नवीनीकरण का जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 जनवरी की सुबह 10 बजे से 19 जनवरी की शाम 5 बजे तक किए जाएंगे। आवेदन जमा होने के बाद तीन कार्य दिवसों के अंदर नवीनीकरण पर फैसला लेकर विभाग आवेदक से अगले साल के लिए तय नवीनीकरण शुल्क के साथ बेसिक लाइसेंस फीस और वार्षिक लाइसेंस फीस जमा करवाएगा।

 

शराब की दुकानों के रिन्यूअल की प्रक्रिया शुरूजिन दुकानों का रिन्यूअल नहीं होगा, उनका आवंटन ई-लॉटरी के जरिए किया जाएगा। इन दुकानों का पूरा ब्योरा आबकारी विभाग के पोर्टल पर आठ फरवरी तक अपलोड कर दिया जाएगा। इन दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 फरवरी को सुबह 10 बजे से 19 फरवरी को शाम छह बजे तक किए जा सकेंगे। 20 फरवरी से 25 फरवरी तक आवेदनों का परीक्षण होगा और 26 फरवरी को सुबह नौ बजे से ई-लॉटरी के जरिए दुकानों का आवंटन शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़े :- बढ़ती जा रही औरतों के हाथ से बनी बियर की मांग

ई-लॉटरी के लिए स्थल हर जिले में डीएम तय करेंगे। पहले चरण में छूटी दुकानों के लिए, दूसरे चरण की ई-लॉटरी निकाली जाएगी। इसके लिए आवेदन 16 मार्च को सुबह दस बजे से 22 मार्च की शाम छह बजे तक जमा होंगे। 23 से 25 मार्च तक आवेदन पत्रों का परीक्षण और 26 मार्च को सुबह नौ बजे से ई-लॉटरी के जरिए दुकानों का आवंटन होगा।

चीयर्स  डेस्क 

loading...
Close
Close