घर में बारह बोतल से ज्यादा बियर मिली तो होगी जेल

घरों में भी बियर पार्टी होने लगी हैं, वीकेंड पार्टी कल्चर भी बढ़ता जा रहा है लेकिन इसके लिए ये जानना जरूरी है कि कहां कैसे नियम कानून हैं। यूपी में 12 बोतल से अधिक घर में रखना मना है। तो सावधान हो जाइए, घर में अगर 12 से ज्यादा बीयर की बोतलें मिलीं तो जेल की हवा खानी पड़ सकती है। इस जुर्म के लिए तीन साल सलाखों के पीछे गुजारने पड़ सकते हैं, साथ ही कम से कम 2,000 रुपये जुर्माना भी देना पड़ सकता है। कानून यह है कि घर में कौन से ब्रैंड्स की शराब और कितनी बोतलें पाई गई हैं, इसके हिसाब से जुर्माने की राशि तय होगी।

आंखों में आंख डालकर…प्रोस्त, तो अच्छी सेक्स लाइफ !

भारत में बने ब्रिटिश राज के यूनाइटेड प्रोविंसेज ऐक्ट, 1910 के मुताबिक यूपी में घरों में 7.48 लीटर से ज्यादा शराब रखना अपराध है। इस ऐक्ट के सेक्शन 60 के मुताबिक शराब के गैरकानूनी ट्रांसपॉर्ट और मैन्युफैक्चरिंग और ज्यादा शराब पास रखना जुर्माने के दायरे में आता है। यानी घर में सिर्फ बीयर की 12 बोतलें रखी जा सकतीं हैं, जिनमें हर बोतल 650 एमएल की हो।

‘दे दे प्यार दे’ में शराब की बोतल की जगह फूलों ने ली

सितंबर 2017 में यूपी सरकार ने एक्साइज ऐक्ट में कुछ संशोधन किए थे। पहले इस ऐक्ट के तहत 2 साल की अधिकतम सजा का प्रवाधान था और अधिकतम जुर्माना 500 रुपए था। लेकिन, 2017 में किए गए संशोधनों के बाद दूसरे राज्य में शराब की तस्करी को गैरजमानती अपराध की श्रेणी में ला दिया गया। अगर यूपी बॉर्डर क्रॉस करते समय किसी के पास एक यूनिट से ज्यादा शराब बरामद होती है तो माना जाएगा कि वह उसे उपभोग के लिए नहीं बल्कि बेचने के लिए ले जा रहा है। इस केस में उसे 5 साल की जेल भी हो सकती है।

भारत का सबसे बड़ा और लक्सरी शराब स्टोर बेंगलुरु में

यूपी के आबकारी विभाग के अधिकारियों के पास इस बारे में कहने को कुछ ज्यादा नहीं है कि उस समय घरों में रखी जाने वाली शराब की मात्रा 7.84 लीटर ही क्यों तय की गई थी। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगर परिसर में मंजूर मात्रा से ज्यादा शराब पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी, कनसाइनमेंट रद्द किया जा सकता है। जुर्माने की राशि पूरे कन्साइनमेंट पर लगी एक्साइज ड्यूटी का 10 गुना होगा। रेवेन्यू कैलकुलेशन में सरलता को ध्यान में रखते हुए 77 रुपये प्रति बीयर बोतल रखा गया। नियम तोड़ने वाले पर 2,000 रुपये या ड्यूटी का दस गुना जुर्माना (इनमें से जो ज्यादा हो) लगेगा। उदाहरण के तौर पर अगर किसी के घर में दो दर्जन बोतलें पाई जाती हैं तो उस पर कुल 18,480 रुपये का जुर्माना लगेगा।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close