जर्मनी में बीयर की खपत घटी

इस साल जर्मनी में म्यूनिख अक्टूबर फेस्ट में 60 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे। सिर्फ यही वजह नहीं है कि जर्मनी बीयर पीने वालों का देश कहा जाता है। हालांकि इस साल यहां बीयर की बिक्री में कमी दर्ज की गयी है। जर्मनी में बीयर की बिक्री घट गयी है. 2017 के पहले 9 महीनों में यहां की 60 ब्रुअरी से 7.20 करोड़ हेक्टोलीटर बीयर बेची गयी जो पिछले साल इसी समय के मुकाबेल करीब 3.1 फीसदी कम है । जर्मनी में बनी बीयर की करीब 81.9 फीसदी मात्रा घरेलू बाजार में ही खप जाती है। लोगों ने स्वस्थ जीवनशैली की ओर अपना ध्यान बढ़ा दिया है और इसके साथ ही बाजार में पीने के लिए अब कई विकल्प मौजूद हैं। इन सब का असर जर्मनी में बीयर की खपत पर देखा जा रहा है।

गंजे पन की दवा पी लेने से छुट जाती है शराब

इस साल जर्मनी में किसी बड़े खेल आयोजन के ना होने को भी यहां बीयर की बिक्री में आई कमी की वजह माना जा राह है। आमतौर पर फुटबॉल के मैच में बीयर की खूब खपत होती है। जर्मन बीयर के निर्यात में भी इस साल भारी कमी आई है।  यूरोपीय संघ के देशों में जहां बीयर का निर्यात 3.1 फीसदी कम हुआ है वहीं गैर यूरोपीय संघ के देशों में यह कमी करीब 6.6 फीसदी की है।  जर्मनी में प्रति व्यक्ति बीयर की खपत पिछले छह सालों से लगातार कम हो रही है। इसके अच्छे परिणाम ये हैं कि यहां अल्कोहल के नशे में गाड़ी चलाने के कारण होने वाले हादसे करीब 50 फीसदी तक कम हुए हैं बीयर के बाद अल्कोहल वाले ड्रिंक में जर्मनी के लोगों को वाइन पसंद है।  ब्रैंडी, व्हिस्की और वोदका जैसे ड्रिंक तुलनात्मक रूप से जर्मनी में कम पिए जाते हैं। हालांकि इनके शौकीनों की तादाद भी यहां अच्छी खासी है।

कलेक्टर को चिकन और दारू… पहुंचाया तो कार्रवाई

आंकड़े बताते हैं कि करीब 17 लाख जर्मन अल्कोहल के आदी हैं और उन्हें इलाज की जरूरत है जबकि करीब 27 लाख लोग खतरनाक तरीके से अल्कोहल पीते हैं। यूरोप में सबसे ज्यादा बीयर जर्मनी में बनती है, यहां 5500 से ज्यादा बीयर के ब्रांड हैं और हर हफ्ते नया ब्रांड बाजार में उतरता है। हर साल यहां करीब 9.5 करोड़ हेक्टोलीटर बीयर का उत्पादन होता है। जर्मनी में पानी अगर खरीद कर पिया जाए तो अक्सर उसके लिए बीयर से ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। बहुत से लोग पीने के लिए पानी से ज्यादा बीयर का इस्तेमाल करते हैं जर्मनी में अल्कोहल पीने की कानूनी उम्र 16 साल है लेकिन आमतौर पर बच्चे 18 साल का होने के बाद ही बीयर पीना शुरू करते हैं ।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close