गंजे पन की दवा पी लेने से छुट जाती है शराब

लो जी, बिन मांगे ही मिल गई एक और दवा। शराब छुड़ाने के सौ डेढ़ सौ विज्ञापन और तरह तरह के नुस्खों में एक और वस्तु शामिल हो गई। पुरुषों के बालों को झड़ने से रोकने वाली दवा अगर पिला दी जाए तो शराब से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन सिर्फ शराब से ही नहीं, सेक्स से भी छुटकारा दिला देती है ये दवा। एक ताजा अध्ययन बताता है कि इस दवा के सेवन से शराब के प्रति आकर्षण कम हो जाता है। जार्ज वाशिंग्टन यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसन एंड हेल्थ साइंस के शोधकर्ता माइकल एस इरविग ने पाया कि जो पुरुष फिनस्टेराइड  का सेवन कर रहे थे, उनमें सेक्सुअल साइड इफेक्ट तो देखने को मिले ही, साथ ही शराब के प्रति भी अरुचि देखी गई।

यह भी पढ़ें –  पीकर गाड़ी चलाई तो 40,000 तक जुर्माना, डीएल भी गया

ये अपनी तरह की पहली स्टडी है जिसमें बालों का झड़ना रोकने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा और शराब के सेवन का संबंध पता लगाने का प्रयास किया गया है। यह दवा मस्तिष्क के एक अहम हार्मोन, न्यूरो स्टेरायड में उत्तेजना कम कर देती है। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्ट्रर इरविग का कहना है कि फिलहाल यह शुरुआती रिपोर्ट है और दवा के मानवीय मस्तिष्क पर पड़ने वाले अन्य प्रभावों के बारे में और जानकारी प्राप्त करने में अभी समय लगेगा। हालांकि उन्होंने तीन महीने में ही इस दवा का सेवन बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ें –शराब में वियाग्रा…चीन में पकड़ी गई ऐसी शराब

इरविग ने 83 ऐसे स्वस्थ पुरुषों को अपनी स्टडी में शामिल किया, जिन्हें फिनस्टेराइड की वजह से सेक्सुअल साइड इफेक्ट हो गया था। वहीं 63 ऐसे पुरुष जो इस दवा का सेवन शुरू करने से पहले सप्ताह में एक शराब पीते थे, उनमें से 65 फीसदी यानी 41 पुरुषों ने दवा का सेवन बंद करने के काफी समय बाद भी शराब पीने के प्रति इच्छा व्यक्त नहीं की।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close