शुरु हो गया वाइन फेस्टिवल ’विन इटली’

इटली में शुरु हो गया वाइन फेस्टिवल, ’विन इटली’। जैसे जर्मनी का बियर फेस्टेवल मशहूर है, वैसे ही इटली का वाइन फेस्टेवल भी। इटली की वाइन को वह लोकप्रियता हासिल है जो किसी भी दूसरे स्थान की वाइन को हासिल नहीं है। दुनिया भर के करीब 40 देशों की वाइन निर्माता कंपनियां इस फेस्ट में हिस्सा ले रही हैं। सात अप्रैल से शुरु होकर ये 10 अप्रैल तक चलेगा।

यह भी पढ़ें –जॉर्जिया की कहानी बोतल की ज़ुबानी

यूं तो इटली अपने तरह तरह के बेहतरीन भोजन के लिए प्रसिद्ध है और ऐसी बहुत सी खासियतें हैं जो दुनिया भर में इस देश का प्रतीक बन गई हैं। लेकिन कुछ और भी है जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है, और वह है इटली की वाइन। इटैलियंस को अपनी शराब से बहुत प्यार है।

यह भी पढ़ें –फेनी का भी मौसम होता है गोवा कार्निवाल

इटली में वैसे तो ऐसा कोई महीना ही नहीं होता है जब कहीं न कहीं कोई न कोई फेस्टिवल हो रहा हो। साल के हर हफ्ते एक न एक फेस्टिवल की गारंटी है, लेकिन कई क्षेत्रों में जहां वाइन से सम्बंधित खेती की जाती है, वहां पर इस तरह के त्यौहार सितंबर के आसपास शुरू होते हैं।

देश भर में कई वाइन फेस्टिवल होते हैं, उनमें से प्रत्येक का अपना विशेष महत्व है और यहां के प्रसिद्ध वाइन फेस्टिवल्स वर्षों  से शराब के चाहने वालों को आकर्षित करते रहे हैं। लेकिन इन दिनों जो फेस्ट होता है वह कुछ खास है क्योंकि ये सैलानियों का भी सीज़न है। इन दिनों  इटली में सबसे अधिक विदेशी सैलानी होते हैं।

यह भी पढ़ें – दुनिया का सबसे पुराना बार है डब्लिन का शाॅन्स बार

इतालवी शराब के साथ जश्न मनाने का मजा ही कुछ और है। यदि आप शराब पसंद करते हैं, पीने के शौकीन हैं, तो ये फेस्ट आपके लिए कुछ अधिक ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि एक पुरानी लैटिन कहावत है ’इन वीनो वेरिटास’ यानी शराब में सच्चाई है…..!

विन इटली

विन इटली वाइन की दुनिया को समर्पित संभवतः सबसे प्रसिद्ध इतालवी आयोजन है। इस फेस्टिवल में कई तरह के आयोजन होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता और प्रदर्शनी भी लगती हैं। ये फेस्टिवल हर साल अप्रैल में उत्तर पूर्व इटली के शहर वेरोना में आयोजित किया जाता है। औसतन हर साल इस फेस्टिवल में लगभग चार दर्जन देशों की वाइन निर्माता कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। एक अंदाजे के अनुसार इस फेस्टिवल में औसतन 3,000 किस्म की वाइन मिलती है। इटली के अन्य वाइन फेस्टिवल्स की अपेक्षा ये फेस्ट अधिक लोकप्रिय है क्योंकि इसमें सबसे बड़ी संख्या में वाइन कंपनियां शामिल होती हैं। इसीलिए इसमें खूब भीड़ भी होती है।

यह भी पढ़ें – मार्टिन्स काॅर्नर बिन अधूरी है गोवा की सैर !

इस फेस्टिवल में 4,000 कंपनियां अपने अपने उत्पादों को प्रदर्शित करती हैं। विन इटली को दुनिया का सबसे बड़ा शराब शो माना जाता है। 1967 में इस फेस्टिवल को शुरु किया गया। इस साल ये 7 से 10 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में दुनिया के कोने कोने से शराब के शौकीनों की भीड़ यहां नजर आ रही है। विन इटली के लिए कहा जाता है कि यहां पर दुनिया भर के बड़े उद्योगपति भी आते हैं यहां की शराब चखने के लिए। ये फेस्टिवल शराब के कारोबार के हिसाब से भीएक अच्छा अवसर है। यहां संभावित ग्राहकों के साथ नेटवर्क तैयार करने के लिए भी लोग आते हैं। यहीं पर अक्सर ब्रेवरीज़ में निवेश के लिए भी उद्योगपति मिल जाते हैं।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close