सोडे संग शराब बढ़ा सकती है परेशानी

अक्सर देखा गया है कि तनाव को दूर करने के लिए अधिकत्तर लोग शराब और सिगरेट का प्रयोग करते हैं। जब कोई भी इंसान शराब पीता है तो वह अक्सर ही इसके साथ स्नैक्स का भी प्रयोग करता है ताकि शराब उन्हें ज्यादा कड़वी न लगे। ऐसे में हम आपको बता दें कि किन बातों का आपको खासा ध्यान रखना चाहिए।

दरअसल, शराब पीते वक्त लोग स्नैक्स के तौर पर चिप्स, काजू, पीनट्स और सोडा का अक्सर ही इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान दीजिएगा कि इनमें से कई सारी चीजें आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।
शराब के साथ किसी भी प्रकार की एनर्जी ड्रिंक या सोडे का इस्तेमाल नहीं करना है। दरअसल, शराब जिसे हम अंग्रेजी भाषा में एल्कोहल बोलते हैं हमारे शरीर को डिहाईड्रेट कर देती है और ये ड्रिंक्स इसको बढ़ा देते हैं। ऐसे में आप इनकी जगह पर पानी और बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर ज्यादा ही जरूरत हो तो आप फल के रस के साथ भी पी सकते हैं।
कई दफा देखा है कि लोग शराब पीते वक्त काजू और मूंगफली का भी खासा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यह भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में जब आप इनका उपयोग शराब के साथ करते हैं तो आपकी भूख मर जाती है और शराब पीने के बाद आप खाना नहीं खा पाते हैं।
वहीं, आपको यह भी ध्यान देना पड़ेगा कि शराब के साथ मसालेदार चीजों का इस्तेमाल कतई न करें। अगर आपको शराब पीना है तो पानी और बर्फ का उपयोग करें और खाने में सलाद का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त शराब पीने के बाद आप हल्का खाना खाएं ताकि आपको एसिडिटी की समस्या न हो और उल्टी न आए।
चीयर्स डेस्क
loading...
Close
Close