शराब के अवैध परिवहन पर पुलिस चला रही डंडा

पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के निर्देश के बाद जिला पुलिस ने आबकारी मामलों में सख्ती शुरू की है। सड़क पर उतरकर शराब के अवैध परिवहन के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। दावा है कि सप्ताह भर में पुलिस ने आबकारी के पांच मामलों में कार्रवाई कर कुल 6.54 लाख रुपए की शराब पकड़ी है। गंभीर बात ये है कि ऐसे मामलों में कार्रवाई करने के लिए आबकारी महकमा पीछे रह गया है, शराब दुकानों के सेल्समेन खुलेआम कोचियों को बोरों में भर भरकर शराब दे रहे हैं। जिसपर अभी तक लगाम नहीं लगाया जा सका है।

जबकि पिछली सरकार ने कोचिया बंदी करने के उद्देश्य से शराब विक्रय जिम्मा खुद लिया था। कुछ समय तक ये कारगर भी साबित हुआ। लेकिन अब पानी सर से ऊपर चला गया है। शहरी हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र सभी जगह शराब दुकानों में रात 8 बजे के बाद कोचिए बोरी और बैग लेकर पहुंच जाते है। जहां कोचियों को निर्धारित रेट से 10 रुपए अधिक लेकर शराब के सैकड़ों पाव दे दिए जाते हैं।

सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बाद भी निगरानी नहीं

शराब दुकानों में काम करने वाले सेल्समेन इतने बेफिक्र होकर शराब के अवैध विक्रय कर रहे हैं मानों उन्हें आबकारी विभाग के अफसरों का संरक्षण प्राप्त है। जबकि सभी शराब दुकानों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है, इसके बाद भी शराब के अवैध विक्रय का कार्य जोरों से चल रहा है। नियमत: प्रत्येक व्यक्ति को चार क्वाटर या फिर एक बोतल से ज्यादा शराब नहीं दी जा सकती है। चूंकि शराब विक्रय का पूरा कामकाज आबकारी विभाग देख रहा है इसलिए ऐसे मामलों में विभागीय अधिकारियों को ही कार्रवाई करनी चाहिए। पर यहां तो अधिकारी नींद में है। अंग्रेजी दुकान में सबसे कम दाम वाली शराब को कोचियों को दिया जाता है।

ढाबों में भी परोसी जा रही मध्यप्रदेश में बनी शराब

नांदगांव जिले में सर्वाधिक खपत छग में निर्मित और एमपी निर्मित शराब की होती है। विशेषकर ढाबों में एमपी में निर्मित शराब ग्राहकों को परोसा जाता है। मध्यप्रदेश की शराब यहां खपाने के लिए बड़ा गिरोह काम कर रहा है। इस पर किसी की नजर नहीं है। बीते दिनों बागनदी पुलिस ने नाकेबंदी कर कार से भारी मात्रा में एमपी निर्मित शराब जब्त किया था।

जानिए, सप्ताहभर में कहां कितनी शराब पकड़ी गई

सप्ताहभर में पुलिस ने चिचोला, डोंगरगढ़, बागनदी, साल्हेवारा और लालबाग क्षेत्र में शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की है। बागनदी में 30 पेटी (कीमत 1,20,000 रुपए), डोंगरगढ़ मे 20 पेटी (कीमत 90 हजार रुपए), बागनदी में 34 पेटी (कीमत 174420 रुपए) साल्हेवारा 20 पेटी (90 हजार रुपए), तुमड़ीबोड़ 43 पेटी शराब (कीमत180000 रुपए) जब्त की गई है। शराब के अवैध परिवहन में प्रयुक्त पांच वाहन कीमत 24,70,000 रुपए भी जब्त किया गया है। 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close