व्हिस्की दिलाती है कई बिमारियों में राहत

शराब पीना एक बुरी लत मानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सिमित मात्रा में किया गया इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है। जी हां, शराब में सबसे ज्यादा व्हिस्की को पसंद किया जाता है जो कि संतुलित मात्रा में ली जाए तो कई बिमारियों में राहत दिला सकती है। तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

मोटापा करें कंट्रोल

दूसरी शराब के मुकाबले व्‍हिस्‍की में काफी लो-कैलोरी, फैट फ्री और कोलेस्ट्रोल फ्री होती है। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है।

हार्ट स्ट्रोक

अगर आप डॉक्‍टर की सलाह से व्‍हिस्‍की का सेवन करेंगे तो हार्ट स्ट्रोक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।

पाचन में मददगार

व्हिस्की अच्छे पाचक के तौर पर भी पहचानी जाती है। यदि आप हैवी भोजन किया है तो व्हिस्की खाने को पचाने में सहायक साबित हो सकती है। भोजन करने के बाद सिर्फ 1-2 पैग ही व्हिस्की का सेवन करें।

डायबीटिज

व्‍हिस्‍की में गुड कोलेस्‍ट्रॉल होता है जो कि शरीर में खून की धमनियों को रिसने से रोकता है। अगर आपको भी डायबीटिज है तो हफ्ते में 1-2 बार व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में।

कैंसर

व्‍हिस्‍की में इलैजिक एसिड नामक तत्‍व होता है जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप हफ्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करते भी हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close