वोटिंग से पूर्व की रात, कथित रूप से शराब बंटने की रात !

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है, प्रचार समाप्त हो चुका है। यही रात सबसे कत्ल की रात मानी जाती है। यानी चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद का दिन और मतदान के पूर्व की रात। पिछले चुनावों के दौरान समाचार पत्रों की खबरों की मानें और बतकही पर यकीन करें तो यही वो रात होती है जब जम कर शराब बांटी जाती है, विशेष रूप से ग्रामीण मतदाताओं को। इसी रात को मतदान का रुख तय होता है।

यह भी पढ़ें- जहरीली शराब के लिए टैंकरों से घातक रसायन की चोरी

प्रथम चरण में पश्चिमी यूपी की आठ लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। इसी तरह दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में भी आठ लोकसभा सीटें हैं। इस तरह दूसरे चरण में चुनाव प्रचार का अंतिम दिन 16 अप्रैल होगा। यानी पहले चरण में 10 अप्रैल की रात और दूसरे चरण में 15 अप्रैल की रात शराब बंटने की रात कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- शराब कहां बिके, कहां न बिके, आजमगढ़, लखनऊ में प्रदर्शन

हालांकि चुनाव आयोग इस बार इस मामले में बेहद सख्ती बरत रहा है। हर चुनाव क्षेत्र की सीमाओं पर चैकियां बना कर पुलिस कड़ी चेकिंग कर रही है। विशेष रूप से शराब के आवागमन को रोकने के लिए बेहद चैकस व्यवस्था की गई है। चोकियों  पर लगभग हर संदिग्ध वाहन की चेकिंग की जा रही है। प्रथम चरण के चुनाव के लिए सहारनपुर और गाजियाबाद में काफी मात्रा में  शराब पकड़ी भी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- चुनाव और अप्रैल, चल रहा अंग्रेजी में देशी का खेल

यूपी की राजधानी लखनऊ में हरियाणा से तस्करी करके लाई गई अंग्रेजी शराब की 65 पेटियां पकड़ी गई। निगोहां में अवैध रूप से शराब बेचने की शिकायत पर आबकारी टीम ने एक दुकान पर छापेमारी की और 791 अंग्रेजी शराब की अवैध बोतलें बरामद की। एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। लखनऊ में ही हजरतगंज पुलिस ने बियर की दर्जनों पेटियां जब्त की हैं इनमें से 2160 अवैध बियर की बोतलें निकली हैं।

यह भी पढ़ें- इस साल शराब बंदी के दिन

हरियाणा से सटे सहारनपुर जिले के सरसावा थाना क्षेत्र के शाहजहांपुर चैकी के पास चेकिंग के दौरान हरियाण से अवैध रूप से ट्रक में छिपाकर लाई जा रही करीब 54 लाख रुपए की हरियाणा मार्का अंग्रेजी शराब की 908 पेटियां बरामद करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इसी प्रकार गाजियाबाद, नोएडा और मुजफ्फरनगर में भी अवैध शराब पकड़े जाने के समाचार हैं।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close