वॉटर हेल्दीफायर रखेगा आपको स्वस्थ

एक स्वस्थ और अच्छे जीवन की कामना हर कोई करता है और अपनी जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए निरंतर मेहनत भी करता रहता है। लेकिन आजकल प्रदूषण की वजह से लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित होते जा रहे हैं, ऐसे में अगर पीने का भी पानी साफ न हो तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

आजकल जल प्रदूषण के कहर के चलते सप्लाई वॉटर पीने के योग्य नहीं रह गया है। ऐसे में हर घर में वॉटर फिल्टर और प्यूरिफायर का इस्तेमाल  करना जरूरी हो गया है। वॉटर प्यूरिफायर पानी को साफ करके उसे पीने के योग्य बनाता है। ऐसे में अगर आप भी वॉटर प्योरीफायर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आपको यह जानना होगा कि आपके लिए कौन सा प्योरीफायर सही रहेगा।

चुने सही प्योरीफायर

वॉटर प्यूरीफायर हमेशा ऐसा चुनना चाहिए जो पानी से अशुद्धता को निकालने के साथ उसमें मौजूद जरूरी तत्व को भी बरकरार रखे। ज्य़ादातर वॉटर को प्यूरीफाय करने के लिए तीन खास तकनीक; RO, UV, एवं UF का इस्तेमाल करते हैं, जिससे पानी साफ तो हो जाता है  लेकिन पानी में मौजूद जरूरी मिनरल्स भी खत्म हो जाते हैं। जिस कारण लोगों को पानी द्वारा मिलने वाले जरूरी तत्व नहीं मिल पाते।

ऐसे में साउथ कोरिया का लोकप्रिय किचन एन्ड लिविंग एप्लाइंसेस ब्रांड कुक्कू वॉटर प्यूरीफायर लाया है जो न केवल पानी को साफ करके उसे पीने के योग्य बनाता है बल्कि पानी में मौजूद जरूरी तत्व यानी सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स की गुणवत्ता भी बढ़ाता है। इस वॉटर प्यूरीफायर का  Nano Filtration System पानी में मौजूद नोरोवायरस,लेड, E.Coli और अल्युमिनियम जैसे हानिकारक तत्वों को 99.99% तक फिल्टर कर देती है।

मिनरल्स से भरपूर 

इस वाटर प्यूरीफायर को मिनरल्स से भरपूर माइल्ड एल्कलाइन वॉटर निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें मौजूद एल्कलाइन mineralizer रसायनिक अवशोषण का उपयोग कर पानी की अशुद्धियों को दूर करता है। इसके साथ ही प्यूरीफायर टेक्नोलॉजी pH वैल्यू को भी बैलेंस कर पानी को माइल्ड एल्कलाइन बनाता है।

माइल्ड एल्कलाइन वॉटर क्यों है फायदेमंद-

जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक एल्कलाइन वॉटर ब्लड विस्कॉसिटी कम करता है मतलब हमारी नसों में बहने वाले खून को गाढ़ा नहीं होने देता। इसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। वहीं  साल 2012 में किए गए एक और अध्ययन में कहा गया था कि alkaline वॉटर शरीर में एसिड को कम करता है जिससे सीने में होने वाली जलन में भी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये प्यूरिफायर नहीं बल्कि हेल्दीफायर भी है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close