म्यूनिख में शुरू हुआ बियर का त्यौहार

जर्मनी का मशहूर अक्टूबर फेस्ट म्युनिक शहर में शुरू हो चुका है, इस साल इसका आयोजन 21 सितम्बर से 6 अक्टूबर तक होना है। दुनिया भर से बियर के दीवाने इसका हिस्सा बनने के लिए म्युनिक शहर  पहुंचते हैं और अगर आप भी बियर के शौक़ीन हैं तो बियर के इस त्यौहार में आप का शामिल होना तो बनता ही है।

इस बियर फेस्ट की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 21 सितम्बर को शुरू हुए इस फेस्टिवल के पहले ही वीकेंड में दुनिया-भर से 85 लाख लोग ओक्टोबरफेस्ट के लिए आए और इन चंद ही दिनों में ही 10 लाख लीटर बियर की खपत हो गई इसी आंकड़े से यह अंदाजा भी आसानी से लगाया जा सकता है कि जब 6 अक्टूबर को यह फेस्टिवल खत्म होगा, तब तक यहां कितनी बियर खपत हो चुकी होगी इसका अंदाज़ा आप खुद ही लगा सकते हैं।

म्यूनिख में शुरू हुआ बियर का त्यौहार

ओक्टोबरफेस्ट का पूरा मजा उठाने के लिए यहां बने बियर-टेंट में लोग महीनों पहले ही टेबल बुकिंग करा लेते हैं, और फिर टेबल पर बैठते ही उनके सामने एक लिटर बियर से भरा भारी-भरकम मग रख दिया जाता है।  अगर आपकी टेबल पर जगह है, तो कोई भी आपके साथ बैठ सकता है, और इस नियम के चलते ही यहां शुरू होती हैं, नई दोस्तियां, नए रिश्ते, जो कभी-कभी शाम के साथ यहीं ख़त्म हो जाती हैं, तो कभी-कभी सारी उम्र साथ रहती हैं।

जर्मनी के इस इलाके की पारम्परिक पोशाक पहने बच्चे, बूढ़े और जवान एक-दूसरे के हाथों में हाथ डालकर ऊंची आवाज में लोकगीत गाते हैं… शिनेत्जेल, ब्रात्वूर्स्त जैसे पारम्परिक जर्मन पकवानों के साथ हर आदमी न जाने कितने लिटर बियर पी जाता है। यहां पहुंचे कुछ लोग तो गिनती करने में विश्वास ही नहीं रखते।

म्यूनिख में शुरू हुआ बियर का त्यौहार

इस साल बारिश ने यहां आए लोगों की उम्मीदों पर कुछ पानी तो फेरा है , लेकिन ओक्टोबरफेस्ट की खासियत यही है कि लोग बारिश में भी छाते खोलकर बैठ गए, ठण्ड और बारिश भी लोगों को उनकी पसंदीदा ठंडी बियर से दूर नहीं रख सके।

ओक्टोबरफेस्ट के चलते पूरा म्यूनिख शहर मेले में बदल गया है,जहां हर इंसान आपको दोस्त समझता है और अपने शहर में दिल खोलकर आपका स्वागत करता है, ऐसे में कोई हैरानी नहीं होती, कि लोग यहाँ बार-बार यहां लौटकर क्यों आते हैं।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close