मिनरल वाटर के नाम पर मिल रहा धोखा

आज पीने के पानी की आपूर्ति को पूरी तरह से धंधा बना दिया गया है। शहर व आसपास के क्षेत्रों की ही बात करें तो करीब दर्जन भर मिनरल वाटर आरो प्लांट संचालित हैं। यहां से बोतल बंद मिनरल वाटर के अलावा मिनरल वाटर के जार की आपूर्ति दुकानों कार्यालयों और घरों में भी की जाती है। इस पानी को लोग सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर पी रहे हैं लेकिन उन्हें पता नहीं कि आरओ वाटर के नाम पर सिर्फ नल का पानी ही ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा है। इसकी शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है। आपूर्ति किए जा रहे आरो प्लांट संचालकों द्वारा पानी में टीडीएस की मात्रा का भी जांच करना मुनासिब नहीं समझते हैं, जबकि आरो प्लांट खोलने के लिए बीआईएस का लाइसेंस लेना जरूरी होता है।

आरो प्लांट खोलने के लिए फूड एंड सेफ्टी एक्ट के तहत भू-जल संचय विभाग से एनओसी लेना अनिवार्य है। प्लांट लगाने से पहले वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था भी करनी पड़ती है। नियम के अनुसार आरो प्लांट कॉमर्शियल एरिया में होना चाहिए लेकिन आरो प्लांट के संचालक इन सभी नियमों को दरकिनार करते हुए अपने-अपने मुहल्ले तथा अपने घरों में डीप बोरिंग कराकर आरो प्लांट लगाए हुए हैं, जहां जार धोने से लेकर अन्य कामों में भी जल का दोहन हो रहा है और प्रशासन चुप्पी साधे बैठा है। इस व्यवसाय के प्रतिद्वंद्विता की दौड़ में सभी आरो प्लांट के अलग अलग दर से पानी के जार बिक्री करते हैं।

लखनऊ में हजरतगंज ,शक्तिनगर, इंदिरा नगर और अलीगंज तथा चिनहट में मिनरल वाटर की फैक्ट्री चल रही हैं । धीरे-धीरे इन की संख्या बढ़ती जा रही है। इन फैक्ट्रियों से छोटे डाले के ऑटो ई-रिक्शा, टाटा मैजिक में जार के माध्यम से धड़ल्ले से मिनरल वाटर की सप्लाई की जाती है। शहर के प्रतिष्ठित संस्थानों, कार्यालयों, वित्तीय संस्थानों तथा स्कूलों तथा घरों में दैनिक या मासिक रूप से इन जार की आपूर्ति की जाती है। इन जार पर किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं छपी होती है।  मिनरल वाटर के नाम पर ग्राहको को बोरवेल का पानी पिलाया जा रहा है और दाम मिनरल वाटर का लिया जाता है।

जहां तक मिनरल वाटर की कीमत की बात है तो आम तौर पर एक जार मिनरल वाटर की कीमत 30-35 रुपये तक होती है। हालांकि, जब ठंडे और बर्फीले मिनरल वाटर का प्रचलन शुरू हुआ तब ऐसे एक जार की कीमत 45 रुपये तक वसूली जाती है। आपूर्तिकर्ता लोगों से या तो प्रतिदिन जार की कीमत ले जाते हैं या फिर संस्थान द्वारा मासिक रूप से भी भुगतान किया जाता है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close