बांग्लादेश से मिलता रहेगा फेनी का पानी

राम मंदिर पर फैसला आने के बाद भारत के लिए चारों तरफ से खुशखबरियां आनी शुरू हो गई है। भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश भी अब मोदी सरकार की बात मान गया है। दोनों देशों के बीच हुए एक एमओयू के तहत बांग्लादेश उसकी ओर से बहने वाली फेनी नदी का पानी भारत को देगा। इस नदी से त्रिपुरा के सबरूम कस्बे को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पहले यह कस्बा भूमिगत जल पर ही निर्भर रहता था। यहां के भूमिगत जल में आयरन की अत्यधिक मात्रा है जिसकी वजह से काफी समस्याएं उत्पन्न होती थी।

एक प्रेस नोट में कहा गया है कि भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी जल बंटवारे को लेकर कोई एग्रीमेंट नहीं हुआ है, लेकिन सबरूम कस्बे के लिए पीने के पानी की सप्लाई जारी रखी जाएगी। यहां के भूमिगत जल में आयरत की अत्यधिक मात्रा में है जिस वजह से नदी जल दिया जा रहा है। इस जल से कस्बे में रहने वाले 7000 लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी।

इसको लेकर भारत के जलशक्ति मंत्रालय व बांग्लादेश जल संसाधन मंत्रालय के बीच सात सूत्रीय समझौते हुए हैं जिनके तहत ​त्रिपुरा के सबरूम कस्बे को फेनी नदी से पीने का जल उपलब्ध कराया जाएगा। फेनी भारत और बांग्लादेश के सीमावर्ती इलाके में बहने वाली नदी है। इस नदी के जल के बंटवारे को लेकर काफी समय विवाद चला रहा है जिसका समाधान भी अब जल्द ही निकाला जा सकता है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close