बदलते मौसम में कभी न पीएं ठंडा पानी

गर्मियों के दौरान एक ग्लास ठंडे पानी की जरूरत सबको होती है। ठंडा पानी शरीर की गर्मी को कम करता है और थकान को भी दूर करता है लेकिन अब मौसम बदल रहा है। रात में तापमान काफी कम हो जाता है और सर्दी बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीएंगे तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

सर्दियों की शुरुआत में या सर्दियों में ठंडा पानी पीना न सिर्फ आपका गला खराब कर सकता है, बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी ग्रसित करता है। जब मौसम बदलता है तो हमें ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है क्‍योंकि इस मौसम में संक्रमण तेजी से फैलता है। अगर आप अभी भी फ्रिज का पानी पी रहे हैं तो आज ही सावधान हो जाइए. ऐसा करने से आप कई गंभीर बीमारियों से घिर जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इस समय ठंडा पानी पीने आपको किन समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।

सांस संबंधी समस्या

यदि आप नियमित रूप से फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो आपको सांस संबंधी समस्या हो सकती है। इसका सीधा असर आपकी नाक पर पड़ेगा। इसके अलावा यह सांस लेने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करता है. फेफड़ों में भी जलन की समस्या हो सकती है।

माइग्रेन का दर्द बढ़ता है

अगर आप माइग्रेन या गंभीर साइनस की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको इस समय फ्रिज का ठंडा पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। नियमित रूप से फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या बढ़ती है। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो यह आपके नाक और सांस लेने के मार्ग को अवरुद्ध कर देता है जो स्वचालित रूप से माइग्रेन औक साइनस को बढ़ा देता है।

पोषक तत्‍वों के काम को प्रभावित करता है

आमतौर पर मानव शरीर का तापमान 37 डिग्री होता है। जब आप इस तापमान से कम पानी पीते हैं तो आपके शरीर को इस तापमान को नियंत्रित करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यदि आप किसी भी भोजन का सेवन करते समय ठंडा पानी पीते हैं, तो आपका शरीर पानी को नियंत्रित करने की दिशा में काम करना शुरू कर देता है। इस समय ठंडा पानी पीने से शरीर पोषक तत्वों पर काम नहीं कर पाता है क्योंकि उसने पानी को विनियमित करने के लिए अपनी ऊर्जा बर्बाद कर दी है। ऐसे में शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

हृदय गति को कम करता है

जब आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपकी वेगस नर्व उत्तेजित हो जाते हैं। जब वेगस नर्व उत्तेजित और सुपर सक्रिय हो जाते हैं तो यह आपके हार्ट रेट को तेजी से चलाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. cheerrrss.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

loading...
Close
Close