कमाई के चक्कर में बकरों को पिलाई जा रही बियर

अब तो ऐसा लगता है कि कुछ थोड़े पैसों  के चक्कर में लोग नैतिकता ही भूलते जा रहे हैं। ईदुल-अज़हा पर कुर्बानी के बकरों को स्वस्थ और मोटा दिखाने  और थोड़े ज्यादा पैसा कमाने के खातिर, बकरों को बियर देकर तो कहीं बेसन का घोल पिलाकर फुलाया जा रहा है। बकरे ग्राहकों को पहली नजर में पसंद आ जाएं, इसके लिए व्यापारी बकरों को मोटा करने के लिए दो दिनों तक भूखा रखते हैं। जिसके बाद मंडी में ले जाने से पहले कुछ व्यापारी जहां बकरों को भरपेट बियर पिलाते  हैं, तो कुछ बकरों को फुलाने के लिए बेसन के पानी का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा ही एक मामला मेरठ में सामने आया है जहाँ बकरीद पर बेचे जाने वाले बकरों को बियर पिलाई जा रही है। इस तरह की एक वीडियो लिसाड़ी गेट के युवक ने बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी है। इस वीडियो में तीन लोग एक मकान की छत पर बकरों को लाकर बियर पिला रहे हैं। वीडियो वायरल करने वाले युवक ने लिखा है कि वो शाहपीर गेट का रहने वाला है। ये भी बताया कि बकरीद पर लाए गए बकरों को कुछ लोग बियर पिला रहे हैं। इसका प्रमाण देते हुए युवक ने वीडियो पोस्ट की। इस वीडियो में एक मकान की छत पर तीन लोग कुछ बकरों को लेकर खड़े थे और इन बकरों को बियर पिलाई जा रही थी।

अगर नियम की बात की जाय तो ईदुल-अज़हा पर कुर्बानी के लिए लाए गए बकरे की उम्र एक साल से कम नहीं होनी चाहिए। बकरा पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए । अगर कोई व्यापारी बकरों को बियर पिलाता है तो वो गलत है। ऐसा करने पर व्यापारियों को सजा मिलनी चाहिए । लेकिन कुर्बानी करने वालों का इससे कोई तकाज़ा नही है।

चीयर्स डेस्क


 

loading...
Close
Close