फ्रेंच शराब होगी अंतरिक्ष स्टेशन की मेहमान

फ्रेंच शराब की एक दर्जन बोतलें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में पहुंच गयी हैं, लेकिन शराब की यह खेप अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नहीं, बल्कि एक प्रयोग के लिए भेजी गई है। शराब की इन बोतलों को एक साल के बाद धरती पर वापस लाया जाएगा। अनुसंधानकर्ता इस बात का अध्ययन करेंगे कि समय की प्रक्रिया को भारहीनता और अंतरिक्ष विकिरण कैसे प्रभावित करते हैं। इसका लक्ष्य खाद्य उद्योग के लिए नया जायका और गुण विकसित करना है।

इस प्रयोग के वैज्ञानिक निदेशक माइकल लेबर्ट ने बताया कि इस शराब के बनाने में यीस्ट एवं जीवाणुओं दोनों का इस्तेमाल किया गया है, और इसमें रासायनिक प्रक्रिया भी शामिल है, जो इसे अंतरिक्ष अध्ययन के लिए आदर्श बनाती है। अंतरिक्ष में रखी गई शराब की तुलना पृथ्वी पर इतने ही समय के लिए रखी गई बोरदो की शराब से की जाएगी। अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा योजनाबद्ध तरीके से चलाई जाने वाली छह अंतरिक्ष योजनाओं में से यह पहली है।
स्पेस कार्गो अनलिमिटेड के सह संस्थापक निकोलस गौम ने बयान जारी कर कहा, ‘‘यह एक बार किया जाने वाला जीवनभर का साहसिक कार्य है।’’ नासा, ऐसे कार्यक्रमों तथा व्यापार के अवसरों एवं निजी अंतरिक्ष यात्री मिशनों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन खोल रहा है।
चीयर्स डेस्क 
loading...
Close
Close