प्रदूषित पानी से बढ़ रही है गांव में बीमारी

यूपी के जिले अमरोहा के नौगावां सादात क्षेत्र के तीन गांव के लोग इन दिनों प्रदूषित पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि प्रदूषित पानी को पीने से कैंसर व थायराइड जैसी गंभीर बीमारी से लोग ग्रस्त हो रहे हैं। एक दशक में दस लोगों की मौत कैंसर के चलते हो चुकी है। कई लोग थाइराइड की बीमारी से ग्रस्त हैं। ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी से शिकायत कर शीघ्र ही इस समस्या से निजात न दिलाए जाने पर पलायन की चेतावनी दी है।

नौगावां सादात कस्बे से लगभग छह से आठ किमी. दूर स्थित गांव हफीजपुर, बादशाहपुर व मिलक हैं। इन गांव के बीच में खाली पड़ी ग्राम समाज की जमीन में नौगावां सादात कस्बे से गंदा पानी भी पहुंच कर जमा हो रहा है। इतना ही नहीं तीनों गांव में बीते एक दशक से जल प्रदूषण की समस्या बनी हुई है। नलों से निकलने वाला पानी आधा घंटा रखने पर पीला हो जाता है। ग्रामीणों का मानना है कि प्रदूषित जल के सेवन से गांव में कैंसर व थाइराइड जैसी गंभीर बीमारी हो रही हैं।

गुरुवार को तीनों गांव के लोगों ने उपजिलाधिकारी मांगेराम चौहान को भी शिकायती पत्र देकर प्रदूषित जल की समस्या का समाधान कराने की मांग की है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि शीघ्र ही समस्या का समाधान नहीं कराया जाएगा तो वह गांव से पलायन करेंगे। इस बारे में एसडीएम ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत का संज्ञान लिया जा रहा है। गांव में पानी की जांच कराई जाएगी। कस्बे के प्रदूषित पानी को गांव की तरफ जाने से रोकने का भी विकल्प तलाश किया जाएगा।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close