पानी बचाने के लिए साइकिल यात्रा

जल ही जीवन है ये कई बार सुनने में आता है लेकिन उसके बावजूद भी पीने के पानी की बर्बादी और तमाम जरियों से भू जल को प्रदूषित किया जा रहा है। और आलम ये है कि लोग फिर भी जागरूक नहीं हो रहे हैं। ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए भदोही जिले के एक छात्र ने ऐसा अनोखा प्रयास किया जिसकी तारीफ आज जल शक्ति मंत्रालय से लेकर हर वर्ग कर रहा है। भदोही के छात्र ने जल बचाओ अभियान पर भदोही से मुम्बई तक 1650 किलोमीटर की यात्रा साइकल से पूरी की। बुधवार को जब छात्र भदोही पहुंचा तो लोगों ने उसका गाजे-बाजे से स्वागत किया है।

भदोही के रहने वाले 12वीं के छात्र गोविंद यादव के पिता पीआरडी जवान हैं। गोविंद के मन में राष्ट्र के प्रति कुछ कर गुजरने की भावना है। देश के कई स्थानों पर पीने के पानी के लिए मचे हाहाकार को देखकर उनका मन लोगों को जल बचाने के प्रति जागरूक करने का हुआ। इसके बाद उन्होंने जल बचाओ अभियान को लेकर अपनी साइकल से मुम्बई तक कि यात्रा शुरू की।

भदोही से यात्रा शुरू करने के बाद गोविंद ने मीरजापुर से गंगा जल लिया और यात्रा के 16वें दिन मुम्बई के लालबाग के राजा का गणेश चतुर्थी पर जलाभिषेक किया। इस दौरान उन्होंने रास्ते मे पड़ने वाले स्कूलों में और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाकर आम लोगों को जल बचाने के प्रति जागरूक किया। उनके इस प्रयास को देख कर रास्ते मे कई अधिकारियों ने उनके कार्यों की सराहना कर उनका उत्साह बढ़ाया।अब देखना ये है कि गोविन्द ये मुहिम क्या रंग लाती है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close