पानी बचाना सबकी जिम्मेदारी

भारत में जल संकट की गंभीरता को इसी बात से समझा जा सकता है कि पानी बचाने की मुहिम में क्या नेता और क्या अभिनेता सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी सिलसिले में महानायक अमिताभ बच्चन मंगलवार को मिशन पानी कैंपेन के लॉन्च पर पहुंचे थे। यहां परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे हुए थे। अमिताभ ने यहां कहा कि पानी की कमी हमारे लिए एक बड़ी समस्या है और इसके संरक्षण की दिशा में तुरंत कदम उठाने चाहिए। बच्चन ने कहा कि इस संकट पर सभी की ओर से अधिक ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि- “यह महत्वपूर्ण है कि हम इससे जुड़ी जानकारी अपने बच्चों से साझा करना शुरू करें, उन्हें बताएं कि आने वाले वर्षों में क्या होने जा रहा है। इससे धीरे-धीरे उनमें एक प्रकार की संस्कृति का विकास होगा जो महान लोगों की सोच के साथ जाता हो।

पानी की कमी एक भारी समस्या है। यह एक आपदा की तरह है जो पहले से ही होने लगी है …।” बच्चन जल संरक्षण जागरूकता अभियान मिशन पानी के एंबेसेडर हैं, जिसका उद्देश्य जनसाधारण को शिक्षित करना है। अमिताभ ने कहा कहीं न कहीं हम सभी को पानी की व्यवस्था को बचाए रखने के लिए काम करना शुरू करना होगा।”

अमिताभ ने कहा कि शहरी भारत में लोगों को “कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए एक उदाहरण स्थापित करने की आवश्यकता है”। उन्होंने आगे कहा, “हम ऐसा करना शुरू कर सकते हैं कि पानी को संरक्षित करने जैसी छोटी चीज़ों के लिए, उदाहरण के लिए शॉवर को चालू न रखें और आवश्यकता पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करें।”

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close