नवरात्रि के दौरान कैसे रखें शरीर को हाइड्रेट

शारदीय नवरात्रि हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण पर्व है।  इसमें सभी लोग अपने-अपने तरीके से पूजा-अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं।  नवरात्रि में व्रत की अहमियत और परंपरा सदियों से चली आ रही है। इस दौरान कई लोग तो 9 दिनों का व्रत रखते हैं. नवरात्रि के 9 दिनों में व्रत के दौरान खान-पान पर विशेष ध्‍यान दिया जाता है।  अगर ऐसा नहीं हो तो बीमारी भी हो सकती है। श्रद्धा के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में लोग खाने से ज्‍यादा पेय पदार्थों पर निर्भर रहते हैं, इसलिए स्‍वस्‍थ पेय पदार्थों का भी बहुत महत्‍व होता है. आइए हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान किस तरह के हेल्दी पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

नींबू पानी
व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि शरीर हाइड्रेटेड बना रहे। अगर आपने व्रत रखा है तो 6 से 8 कप पानी जरूर पीजिए।  यदि आप खाली पानी नहीं पी सकते हैं, तो नींबू पानी पीएं या ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें पानी की अधिक मात्रा मौजूद हो, तरबूज, संतरे जैसे फलों में भरपूर पानी पाया जाता है और यह व्रत के दौरान आपको डिहाइड्रेशन होने से बचाता है।

दूध
दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, यह स्वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है और दूध पीने से शरीर में एनर्जी भी बरकरार रहती है। नवरात्रि में व्रत के दौरान दूध का सेवन किया जा सकता है लेकिन दूध का पैकेट खरीदते समय कोलेस्ट्रॉल का स्तर जरूर देख लें। ज्‍यादा क्रीम वाला दूध पीने से बचें।

फलों का जूस

नवरात्रि में फलों का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस दौरान आप कई प्रकार के जूस का सेवन कर सकते हैं।  मौसमी फलों का जूस, संतरे का जूस, अंगूर का जूस, सेब का जूस अपनी डाइट में आप शामिल कर सकते हैं। जूस में चीनी की मात्रा अधिक न रखें। अंगूर का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे हृदय की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close