डिपार्टमेंटल स्टोर्स में चल रहे थे शराब के ठेके हुई बड़ी कार्यवाही

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अगुवाई में सोमवार को एक्साइज डिपार्टमेंट ने दिल्ली के कई हिस्सों में डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर छापेमारी की।  नियमों का उल्लंघन करने का मामला सामने आने पर दो दुकानें सील कर दी गई हैं। एक्साइज विभाग के अधिकारी करोलबाग, आजादपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, कैलाश कॉलोनी, जनकपुरी, सेंट्रल जनकपुरी, गोविंदपुरी एक्सटेंशन सहित कई हिस्सों में छापेमारी कर रहे हैं।

उप-मुख्यमंत्री जब सोमवार को करीब 4.30 बजे एक्साइज विभाग के अधिकारियों के साथ आर्य समाज रोड, कीकरवाला चोक, करोलबाग स्थित डिपार्टमेंटल स्टोर में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे तो वहां देखा कि लगभग 90 फीसदी तक बीयर और वाइन रखी हुई थी जबकि नियमों के हिसाब से डिपार्टमेंटल स्टोर में 15 फीसदी से ज्यादा बीयर और वाइन नहीं रखी जा सकती।  इसके बाद उप-मुख्यमंत्री ने मौके पर ही निर्देश दिया कि इस दुकान को तुरंत सील कर दिया जाए।

अपने औचक निरीक्षण के दौरान उप-मुख्यमंत्री ने पदम सिंह रोड, रैगरपुरा, करोलबाग स्थित एक डिपार्टमेंटल स्टोर में पाया कि बीयर और वाइन के अलावा दुकान में केवल कुछ नमकीन और कोल्ड ड्रिंक्स ही था।  इसके अलावा वहां कोई अन्य सामान नहीं पाया गया।  ये १५ फीसदी बीयर और वाइन रखने के नियमों का खुला उल्लंघन था।  उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के निर्देश पर इस दुकान को भी तुरंत सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, कुछ लोग डिपार्टमेंटल स्टोर का लाइसेंस लेकर लोग शराब का ठेका चला रहे हैं।  हमने सूचनाएं इकट्ठा करवाईं।  इसके बाद एक्साइज विभाग ने इसको लेकर आज बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है।

मनीष सिसोदिया ने कहा, कानून के हिसाब से एक डिपार्टमेंटल स्टोर 15 फीसदी बीयर और वाइन रख सकता है।  लेकिन उसको 85 फीसदी और सामान रखना होगा।  इन दो दुकानों पर ऐसा नहीं था।  यहां केवल कुछ कोल्ड ड्रिंक्स और नमकीन वगैरह ही मिले हैं।  यहां 80-90 फीसदी तक बीयर और वाइन रखे हुए थे।  ये पूरी तरह से नियमों का उल्लंघन है।  इन लोगों ने डिपार्टमेंटल स्टोर को पूरा शराब का ठेका बना रखा है।  डिपार्टमेंटल स्टोर का कॉन्सेप्ट है कि आप 15 फीसदी ही बीयर और वाइन रख सकते हैं।  बाकी 85 फीसदी आपको अन्य सामान रखने होंगे।

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, पूरी दिल्ली से इस तरह की शिकायतें मिल रही थी कि डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम पर पूरा शराब का ठेका चलाया जा रहा है।  इसके बाद पूरी दिल्ली में कार्रवाई की जा रही है।  एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी कर रहे हैं।  कुछ जगहों पर मैं खुद गया हूं। मनीष सिसोदिया ने कहा, अब तक दो डिपार्टमेंटल स्टोर सील कर दिये गये हैं।  पूरी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जांच की जा रही है।  जहां भी नियमों का उल्लंघन मिलेगा या अन्य गड़बड़ी मिलेगी, तुरंत कार्रवाई की जाएगी।  निर्धारित मानकों का उल्लंघन करने वाले किसी दुकानदार को बख्शा नहीं जाएगा। दिल्ली में 125 डिपार्टमेंटल स्टोर्स को लाइसेंस दिया गया है।  इसके तहत इन्हें 15 फीसदी तक बीयर और वाइन रखना है।  ये 300 लीटर तक का फ्रिज रख सकते हैं।  इसके अलावा इनको 85 फीसदी अन्य सामान रखना अनिवार्य है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close