डायना के ड्राइवर ने पी रखी थी शराब

लेडी डायना के ड्राइवर ने अगर शराब नहीं पी रखी होती तो शायद आज डायना जिंदा होतीं। इसका खुलासा मशहूर पत्रकार क्रिस्टोफर एंडरसन ने अपनी किताब ’द डे डायना डाइड’ में किया है। एंडरसेन लिखते हैं कि पेरिस के जिस होटल में उन दोनों को रुकना था वहां पर फोटोग्राफरों की काफी भीड़ हो गई थी। डायना के दोस्त डोडी ने ये योजना बनाई कि उनके ड्राइवर और अंगरक्षक ये आभास देंगे कि वो आगे के गेट से बाहर निकलने वाले हैं जहाँ उनकी मर्सिडीज गाड़ियों का काफिला उनका इंतेजार कर रहा है। लेकिन वह दोनों होटल के पिछले दरवाजे से होटल की एक दूसरी मर्सिडीज एस 280 से निकल जाएंगे। यही हुआ और दोनों पिछले दरवाजे़ से निकल भी गए।

लेकिन उस दिन उनके ड्राइवर आनरी पॉल ने शराब पी रखी थी। उनके खून में अल्कोहल की मात्रा फ्रांस की कानूनी मान्य सीमा से तीन गुना अधिक थी। बाद में जब उनके खून की जाँच की गई तो उसमें प्रोजेक और टियाप्राइडल जैसी दवाओं के अंश भी मिले, जिन्हें एंटी डिप्रेसेंट के तौर पर लिया जाता है। शराब के इसी नशे ने उस कार की दुर्घटना कराने में अहम रोल अदा किया जिसमें डायना और डोडी की मौत हो गई।

पेरिस की पों दे अलता सुरंग में जहां हादसा हुआ था, वहां पर एक बज कर 20 मिनट पर एंबुलेंस पहुंची। तब तक ड्राइवर और डोडी की जान जा चुकी थी। लेकिन तब तक राजकुमारी डायना जिंदा थीं। वो कार की पिछली सीट पर थीं और उनका आधा शरीर कार के फर्श और आधा शरीर कार की सीट पर था। वो करीब करीब बेहोश थीं और कुछ कहने की कोशिश कर रही थीं।

किसी को कुछ नहीं पता कि डायना क्या कहने की कोशिश कर रही थीं। एम्बुलेंस में मौजूद डाक्टर डोरोसी के अनुसार ये समझना बहुत मुश्किल था कि वह क्या कह रही थीं। लेकिन उन्हें बहुत तकलीफ हो रही थी। डाक्टर के अनुसार वो टूटे हुए शब्दों में कह रही थीं कि उन्हें बहुत दर्द हो रहा है। डॉक्टर डैनियल इरोड के अनुसार पहली बार डायना के दिल की धड़कने तब रुकी जब उन्हें कार से उतार कर एंबुलेंस पर चढ़ाया गया। लेकिन ’कार्डियक मसाज’ दिए जाने के बाद उनका दिल फिर धड़कने लगा।

जब वो अस्पताल पहुंचीं तो उनकी हार्ट बीट चल रही थी लेकिन जल्द ही उन्हें साँस लेने में मदद करने के लिए एक कृत्रिम उपकरण लगा दिया गया। लेकिन उनकी तबीयत बिगड़ती ही गई क्योंकि डायना का रक्तचाप बहुत नीचे चला गया था। ठीक चार बजे 31 अगस्त 1997 को आज ही के दिन डॉक्टरों ने हार मान ली और राजकुमारी डायना को मृत घोषित कर दिया गया। काश उनके ड्राइवर ने उस दिन शराब नहीं पी होती तो शायद डायना जिंदा होतीं। चीयर्स डाॅट काॅम की टीम को उनकी भावभीनी श्रद्धांजलि।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close