जॉर्जिया की कहानी बोतल की ज़ुबानी

जॉर्जिया मीठी शराब की भूमिऔर यहीं से मेरा शराब से प्रेम शुरू हो गया। मैं एक शराब प्रेमी कभी नहीं थी, लेकिन ताजा, फल, अद्वितीय स्वाद और कार्बनिक किण्वित जॉर्जियाई शराब की उच्च गुणवत्ता है जो मुझे आज तक उत्तेजित करती है।

रेडवाइटरोजड्राई / मीठी / हल्की मीठी या चाचा (वाइनवोदका) की विभिन्न श्रेणियों से चयन किया जा सकता है और उस अद्वितीय होममेड ब्रांडी को कैसे भूल सकते हैं क्योंकि लगभग 575 अंगूर की किस्में हैं, दुनिया में सबसे अधिक। शराब बनाने और पीने की परंपरा देश की राष्ट्रीय पहचान से अविभाज्य है

जॉर्जियाई अभी भी अपने पूर्वजों को प्रखर योद्धा और वाइन निर्माता के रूप में याद करते हैं, जो लड़ना और अपनी जीत के जश्न को शराब के साथ मनाना जानते थे !”

इस देश का दौरा घर पर बनी शराब के स्वाद के बिना अधूरा रहता है। बहुत सारे जॉर्जियाई परिवार अभी भी अपने स्वयं के अंगूर उगाते हैं और घर पर ही शराब का उत्पादन करते हैं और यदि आपने एक स्थानीय के साथ कम से कम एक गिलास शराब साझा नहीं की , तो आपने असली जॉर्जियाई संस्कृति का अनुभव नहीं किया।

एक घर एक इंसान के रहने की जगह है। शराब एक इंसान की तरह है, दोनों में काफी समानताएं हैं: जन्म, युवा, वृद्धावस्था और मृत्यु। इसलिए शराब को भी अपना घर चाहिएएक मरानी। सुल्कन द्वारासबा ऑरबेलियाना (जॉर्जियाई लेखक)

सच कहूं, तो जॉर्जिया में प्रवेश करने से पहले मुझे विनिकल्चर के बारे में बहुत कम पता था, लेकिन हमने मरानी – ‘  क्रैडल ऑफ वाइन ‘ के अंदर जो देखा, वह पूरे दौरे का सबसे रोमांचक हिस्सा था  सत्सनाखेलीऔर  “वेवरि “(भूमिगत बड़े मिट्टी के शराब भंडारण के पात्र ) की पारंपरिक वाइनमेकिंग विधि में आवश्यकता होती है। छह महीने के बाद वेवरि की खुदाई की जाती है फिर शराब और बहुत तीव्र स्प्रिट चाचा को अलग किया जाता है। अंगूर और उसके फल का बहुत महत्व है। हालांकि शराब भी जॉर्जियाई विरासत का हिस्सा है और उत्सव, छुट्टियों और अनुष्ठानों से जुड़ा हुआ है जो दुनिया भर में लगभग एक ही है।

मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करती हूं: शराब- परिवर्तन का एक प्रतीक, और हर अवसर का सबसे अच्छा हिस्सा है

“दोस्तों का स्वागत शराब से , और दुश्मनों का तलवार से “ हाँ यह हर जॉर्जियाई का मानना है कि यही जॉर्जिया था, है और रहेगा ……..’चा-चा’ की हमारी आखिरी बोतल के साथ, जॉर्जिया और इसकी समृद्ध-शाही-ताज़ी शराब की यादें हमेशा एक सुखद हैंगओवर रहेंगी ।


पम्पा बिश्वास 

loading...
Close
Close