जानें इमली के जूस के 5 फायदे

इमली तो सभी ने एक न एक बार जरूर खाई होगी, मगर इमली का जूस कम ही लोगों ने पिया होगा। खट्टी-मीठी इमली के जूस का स्वाद चटपटा होता है, इसलिए ये लोगों को काफी पसंद आता है। इसके अलावा इमली का जूस पीने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनके कारण बहुत सारे लोग इसे रोजाना पीते हैं। आमतौर पर उत्तर भारत में मिलने वाले गोलगप्पे का पानी बनाने में इमली का प्रयोग किया जाता है। अगर आप रोजाना एक ग्लास इमली का जूस पिएं, तो आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

इमली में विटामिन बी, विटामिन सी, कैरोटीन और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा इमली में मैग्नीशियम, पोटैशियम और दूसरे कई मिनरल्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसके कारण ये शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइए आपको बताते हैं इमली का जूस पीने के 5 जबरदस्त फायदे और चटपटा इमली का जूस बनाने का बेहद आसान तरीका।

पेट और पाचन के लिए लाभकारी

इमली खट्टा फल है, इसलिए इसमें डाईयुरेटिक गुण होते हैं। यही कारण है कि इमली का जूस पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपच, पेट के भारीपन, कब्ज या पेट में ऐंठन जैसी समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं, तो आपके लिए इमली का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को पेट से जुड़ी कोई समस्या नहीं है, अगर वो भी दिन में खाना खाने के 40-50 मिनट बाद एक ग्लास इमली का जूस पी लेते हैं, तो उनका खाना अच्छी तरह पचता है और पेट साफ रहता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इमली के जूस में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं और धमनियों में जमा प्लाक को साफ करते हैं। इसलिए रोजाना इमली का जूस पीने से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल की तमाम जानलेवा बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है, तो आपके लिए इमली का जूस पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका कारण ये है कि इमली के जूस में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं और डायिबटीज को कंट्रोल में रखते हैं। अगर आपको डायबिटीज नहीं भी है, तो रोजाना इमली का जूस से आप भविष्य में इस बीमारी के होने के खतरों से बचे रहते हैं। इमली में कुछ ऐसे एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज को रेगुलेट करते हैं और इंसुलिन की मात्रा को सही रखते हैं।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप सुरक्षित तरीके से अपना वजन घटाना चाहते हैं या दिन भर में ली गई एक्स्ट्रा कैलोरीज को फैट के रूप में जमा नहीं होने देना चाहते हैं, तो आपको रोजाना इमली का जूस पीना चाहिए। कई सारी रिसर्च में इस बात का पता चला है कि रोजाना इमली का जूस पीने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती है और आपका शरीर ज्यादा हेल्दी और फिट होता है। इसका कारण ये है कि इमली में पॉलीफेनॉल्स और फ्लैवोनॉइड्स होते हैं। इसके अलावा इसमें हाइड्रॉक्सीसाइट्रिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है। आपका मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आपका शरीर उतना ज्यादा फैट बर्न करेगा।

त्वचा को रखता है ख़ूबसूरत

इमली के जूस में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। विटामिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को एजिंग से बचाता है, यानी इस जूस को पीने से आपकी त्वचा लंबी उम्र तक स्वस्थ और जवान बनी रहेगी। इमली के जूस में मौजूद विटामिन बी और विटामिन सी त्वचा की चमक बढ़ाते हैं और कई तरह के स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close