जानिए सर्दियों में गरम पानी के फायदे

पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है हम सभी जानते हैं। बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक हमेशा यही सलाह देते हैं कि रोजाना 7-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने की सलाह तो सभी लोग देते हैं, लेकिन गरम पानी पीना उससे भी ज्यादा फायदेमंद है।
गरम पानी या कहें गुनगुना पानी बहुत ही फायदेमंद है। ठंडा पानी जहाँ डाइजेस्टिव सिस्टम को धीमा करता है वहीं गुनगुना पानी पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है। जानिए क्या है गुनगुने पानी पीने के फायदे।

1. साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है गरम या गुनगुना पानी से निकलने वाली भाप।

2. गरम पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और इससे पेट में गैस नहीं बनती। खाना खाने के बाद गुनगुना पानी  पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

3. जिन लोगों को गठिया की परेशानी है उन्हें गर्म पानी जरूर पीना चाहिए इससे नर्वस सिस्टम भी शांत रहता है।

4. शरीर में पानी की कमी से कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है। रोज एक गिलास हल्का गरम पानी पीने से फूड पार्टिकल्स टूट जाएंगे और आसानी से मल के द्वारा निकल जाएंगे।

5.  गरम पानी में शहद और नींबू मिलाकर तीन महीने तक रोजाना सेवन करने से वजन कम होता है। अगर आप ये नहीं करना चहते तो रोज खाने के बाद एक कप हल्का पानी पीना शुरू कर सकते हैं।

6. रोजाना गुनगुना पानी पीने से शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता है. साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

7. गरम पानी पीने से शरीर का एंडोक्राइन सिस्‍टम एक्‍टिवेट हो जाता है जिससे पसीना काफी निकलता है, लेकिन यह एक प्रकार का पसीना होता है जो शरीर से निकल रहा होता है और ये शरीर के लिए फायदेमंद  होता है।

8. गरम पानी पीने से टिशू तक खून अच्छे से फ्लो होने लगता है जिससे शरीर की मासपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं। शरीर का हर दर्द इससे दूर हो जाता है.

9. अक्सर लोगों को बिज़नेस में काफी स्ट्रेस रहता है, जिसे लोगों में काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं। गरम पानी का सेवन स्ट्रेस लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

10. गरम पानी का सेवन हाइड्रेटेड करने में भी मददगार साबित होता है। यह शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इससे थकान, सिरदर्द नहीं होते।

चीयर्स डेस्क 

loading...

Check Also

Close
Close
Close