जानिए कोल्ड ड्रिंक पीने के क्या हैं नुकसान

अक्सर ही लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए कोल्डड्रिंक पी लेते हैं। अगर आप भी इन तामम लोगों में से एक है जो कोल्डड्रिंक पीना पंसद करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। कोल्डड्रिंक भले ही हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता हो पर ये उतना ही हमारे शरीर के लिए भी घातक है। इसमें कार्बन डायऑक्साइड और शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। हेल्थ स्पेशलिस्ट की मानें तो इसमें पाए जाने वाली एसिड हमारे दांतों के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। इसमे मौजूद फास्फोरिक एसिड हमारी हड्डियों को कमजोर कर देता है। बिना किसी पोषक तत्वों के होने की वजह से अगर आप इसका सेवन लगातार करते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा देगा। लेकिन यह वजन आपको किसी मसल पर काम के लिए नहीं है यह बस आपको मोटापा देने के लिए है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से इसमें पाए जाने वाला केमिकल डोपामाइन जो ढेर सारा शुगर आपके ब्रेन को रिलीज करता है इसके फलस्वरुप आप इसे पीने के आदी हो जाते हैं और आप कोल्ड्रिंग की बुरी लत के शिकार बन जाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता है जो शरीर में पानी की कमी कर देता है।

कोल्ड ड्रिंक पीने में पानी से भी अधिक ज्यादा केमिकल होते हैं, जिससे आपको एसिडिटी भी हो सकती हैं इसलिए आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती हैं।

प्रतिदिन सिर्फ एक गिलास कोल्डड्रिंक पीने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। रिजल्ट इस बात की पुष्टि करते हैं जो लोग यह सोचते हैं कि दिन में एक गिलास कोल्ड ड्रिंक पीने से कुछ नहीं होता तो आप को अपनी सोच बदलनी होगी।

कोल्ड्रिंग में ज्यादा मात्रा में शुगर फ्रक्तोज जैसे हाई कैलोरी वाले तत्व होते हैं जो आपकी शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं इससे आपका मोटापा भी काफी तेजी से बढ़ता है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close