जानिए किसके पास है दुनिया का सबसे बेहतरीन व्हिस्की कलेक्शन

वियतनाम में हो ची मिन्ह सिटी के व्यवसायी वियत गुयेन दीन्ह तुआन, के पास दुनिया की सबसे पुरानी दुर्लभ स्कॉच और जापानी व्हिस्की के 535 प्रकार का संग्रह है । जो की 20 से अधिक वर्षों में एकत्र की गई हैं। रेयर व्हिस्की वैल्यूएशन कंपनी 101 ने इसका मूल्य £ 10,770,635 (£ 13,032,468 लगाया, अगर संग्रह को 21% खरीदारों के प्रीमियम के अलावा यूके के नीलामीकर्ता के माध्यम से बेचा गया होता ) ।

प्रत्येक बोतल को यूके में नीलामी में बेचा जाने पर इसकी अपेक्षित खुले बाजार मूल्य से निर्धारित किया गया था। मूल्यांकन को तब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रस्तुत किया गया, जिन्होंने इस महीने की उपलब्धि को प्रमाणित किया।

टुआन ने कहा “मेरी पहली प्रतिक्रिया आश्चर्य से भरी थी,”। “हालांकि, मैं वास्तव में खुश हूं और दुनिया के सबसे मूल्यवान व्हिस्की संग्रह के मालिक के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।” यह पिछले 20 वर्षों में मेरी सारी मेहनत और समर्पण का फल है।

उनके संग्रह की मुख्य विशेषताओं में दुनिया का एकमात्र पूर्ण मैकलेन फ़ाइन और दुर्लभ संग्रह शामिल है, जिसमें 1926 फ़ाइन और रेयर की तीन बोतलें शामिल हैं। मैकलेन 1926 की अब तक सिर्फ 40 बोतलें ही जारी हुई हैं। पिछले महीने 1926 मैकलेन फाइन और रेयर व्हिस्की की बोतलों की नीलामी हुई, जो कि नीलामी में बेची गई सबसे महंगी व्हिस्की का विश्व रिकॉर्ड है। ये बोतल लंदन के सोथबी सेल में £ 1.5 मिलियन (US $ 1.9m) में बेचीं गई ।

रेयर विस्की 101 के सह-संस्थापक एंडी सिम्पसन ने कहा,” विएट, हमारा मानना है कि वह दुनिया के संभवतः तीन संग्रह कर्ताओं में से एक हैं, जो मैकलान 1926 की (द फाइन और रेयर लेबल, पीटर ब्लेक लेबल और वेलेरियो अडामी लेबल) के सभी तीन वेरिएंट्स के मालिक हैं। ” यह हो सकता है कि श्री वायट दुनिया में एकमात्र कलेक्टर हैं जिनके पास ये तीनों बोतलें हैं। “

सबसे पुरानी बाओमोर की जारी की गई केवल 12 बोतलों में से एक बोतल भी वियत के पास है, जो दुनिया में सबसे महंगी बोउमोर और सबसे महंगी इस्ले माल्ट दोनों है। “हालांकि, एक शुद्ध मूल्य के नजरिए से, हमें विश्वास है कि यह संग्रह बाकी से कहीं ऊपर हैं।”

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close