कोका कोला के बारे में कुछ रोचक फैक्ट

आज दुनिया के ज्यादातर घरों का हिस्सा बन चुके सॉफ्ट ड्रिंक के इन मशहूर ब्रैंड की शुरुआत के पीछे कई कहानियां जुड़ी हैं। कुछ सॉफ्ट ड्रिंक्स में नशीले पदार्थों से लेकर दवाएं मिलाए जाने के आरोप लगते रहे हैं। वहीं कुछ सॉफ्ट ड्रिंक की शुरुआत बिना किसी योजना के हुई थी। आज ये सभी ब्रैंड दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रैंड्स में शामिल हैं।आइये आपको बताते हैं कोका कोला के बारे में कुछ रोचक फैक्ट।
कोका कोला
1. दुनिया की सबसे ज्यादा फेमस सॉफ्ट ड्रिंक की ओरिजनल रेसिपी सॉफ्ट नहीं थी
2. माना जाता है कि शुरुआती कोका कोला की रेसिपी वाइन मेरिना से बनी है। इसमें कोकीन और एल्कोहल को मिलाया जाता था जिससे कोकाएथिलीन बनता था जो ज्यादा ‘असरदार’ था।
3. इस ड्रिंक की सफलता को देखकर अमेरिका के एक कैमिस्ट ने इसी फार्मूले पर अपनी कोका वाइन बनाई
4.1886 में अमेरिका में शराब पर बंदी लगने से इस फॉर्मूले में एल्कोहल की जगह शुगर सिरप मिलाकर इसे कोका कोला का नाम दे दिया।
5.1903 में इस फार्मूले से कोकीन हटा दी गई।
6. हालांकि कोका कोला ने कभी भी इस बात को नहीं माना कि उसकी ड्रिंक में कभी भी कोकीन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि वेबसाइट लाइफसाइंस के मुताबिक 1903 से पहले ड्रिंक में कोकीन मिलाया जाता था। हालांकि प्रतिबंध के साथ इसे फार्मूले से हटा दिय गया।
7. फिलहाल कोका कोला एपल और माइक्रोसॉफ्ट के बाद तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। वहीं ये अब तक की सबसे बड़ी फूड एंड बेवरेजेस कंपनी है।
चीयर्स डेस्क 
loading...
Close
Close