केजरीवाल ने किया पानी का बिल माफ़

अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को एक बार फिर बड़ा तोहफा दिया है।  एक स्कीम तहत उन्होंने पानी के बकाया बिलों को माफ कर दिया है। इस स्कीम का लाभ उन्हें ही मिलेगा, जिनके घरों में फंक्शनल मीटर हैं। जिन उपभोक्ताओं ने 30 नवंबर से पहले मीटर लगवाएं हैं उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिलेगा।  जिन उपभोक्ताओं के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी की लेट फीस भी माफ कर दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार, घरेलू उपभोक्ता पर कुल 2500 करोड़ और कमर्शियल पर 1500 करोड़ का बकाया है। अरविंद केजरीवाल का दावा है कि इस स्कीम से सरकार को 600 करोड़ का फायदा होगा। इस योजना के तहत लेट पेमेंट सरचार्ज 31 मार्च तक का पूरा माफ होगा। लेकिन मूल बिल पर कॉलोनी की कैटेगिरी के हिसाब से छूट मिलेगी।

दिल्ली में कॉलोनियों को A से H तक कुल 8 कैटेगिरी में बांटा गया है। इसमें कुल 23.73 लाख उपभोक्ता हैं। इस योजना से 13.5 लाख को फायदा होगा। इस योजना के तहत, दिल्ली में E, F, G, H कैटेगरी के लोगों के 100% बिल, 31 मार्च तक के माफ कर दिए जाएंगे।   A, B कैटेगरी का 25% बिल माफ होगा।  C कैटेगरी का 50% बिल माफ होगा. E, F, G, H कैटेगरी के तहत साढ़े 10 लाख लोगों को फायदा होगा।

केजरीवाल ने कहा कि उपभोक्ता अपनी मर्जी के मीटर लगवा सकते हैं।  इसकी जानकारी पास के जल बोर्ड में देनी होगी।  मीटर लगवाने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की मदद भी ली जा सकती है. दिल्ली में कुल साढ़े 13 लाख लोगों पर बकाया है।  अब इसका सीधा फायदा उनको मिलेगा।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close