कम फैंसी नहीं हैं कई देशी ब्रांड

अंग्रेजी शराब में व्वाइस की कमी नहीं है, चुनने के लिए बहुत सारे ब्रांड हैं। उनमें से कई फैंसी ब्रांड भी हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं, लेकिन ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ देशी शराब ब्रांड ऐसे हैं जो देश में शराब के परिदृश्य को बदल रहे हैं। उनमें से कुछ तो पुरस्कार से भी नवाजे गए हैं, जबकि कुछ के बारे में लोगों की मालूमात कम है।

डेसमंड जी-टकीला

बहुत काम लोगों को ये जानकारी है कि मेक्सिको में बनी टकीला को केवल टकीला कहा जा सकता है। अगर यह कहीं और बनी है तो इसे टकीला नहीं कहा जा सकता। इसलिए यह एगेव शराब उर्फ टकीला डिसमंड नाजरेथ द्वारा गोवा में डिस्टिल्ड और निर्मित है। ये शराब वर्तमान में पांच ब्रांडो में उपलब्ध है -एगेव 100, एगेव गोल्ड, एगेव 51, मार्गरीटा और ब्लू मार्गरिटा मिश्रण, गोवा, मुंबई, पुणे, बैंगलोर और दिल्ली में उपलब्ध है।

अमृत-सिंगल माल्ट व्हिस्की

इसे 2004 में लॉन्च किया गया, अमृत भारत की पहली सिंगल माॅल्ट व्हिस्की है। अमृत शब्द संस्कृत भाषा से निकला है, अमृत का अर्थ है जीवन का अमृत। ये हिमालय की तलहटी से लाई गई जौ से बनाई जाती है। इसे स्टोर करने के लिए लकड़ी के बैरल का इस्तेमाल किया जाता है जो इसे अलग रंग और स्वाद देता है, अमृत आसानी से दुनिया भर की शीर्ष 10 व्हिस्की में गिनी जा सकती है। अमृत सिंगल माल्ट व्हिस्की 11 वेरिएंट में बेची जाती है।

पॉल जॉन- सिंगल माल्ट व्हिस्की

पॉल जॉन ने तकनीकी रूप से भारतीय ब्रांड के रूप में शुरुआत नहीं की। यह पहले लंदन में डिस्टिल्ड की गई और जबर्दस्त कामयाबी हासिल करने के बाद, यह दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई। अब इसका मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है जबकि डिस्टिलरी गोवा में स्थित है। यह व्हिस्की भारतीय सामग्री से बनी है और मुंबई, पुणे, बैंगलोर और दिल्ली भर में दुकानों में उपलब्ध है, इसमें औसतन 46 प्रतिशत अल्कोहल है।

सोलन नंबर वन-व्हिस्की

सोलन नंबर वन को उन्हीं डिस्टिलर्स द्वारा बनाया गया है, जो लोकप्रिय ब्रांड ओल्ड माॅंक के निर्माता हैं, यानी मोहन मीकिन्स।

सोलन नंबर वन पारंपरिक स्कॉटिश तरीकों का उपयोग करके उत्पादित किया जाता है। इसका नाम कसौली के निकट गाँव सोलन से आता है।

वाइल्ड टाइगर-रम

यदि आप रम के दीवाने हैं तो वाइल्ड टाइगर रम का एक बार जरूर लुत्फ उठाएं। वाइल्ड टाइगर गुड़ और शुद्ध गन्ने की स्पिरिट का मिश्रण है और भारत की पहली प्रीमियम रम है।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close