एक साल के बच्चों को कितना पीना चाहिए पानी ?

आमतौर पर देखा गया है कि पानी पीने को लेकर हमारे समाज में जागरूकता की कमी है, लोग पानी पीते तो हैं लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम कब और किस वक़्त कितना पानी पीना चाहिए, बस पीना है तो पी लेते हैं कभी भी और किसी भी वक़्त। बच्चों के संदर्भ में भी यही देखा गया है।  पानी हमारे लिए बहुत महत्व रखता है क्यूंकि हमारा शरीर 60 फीसदी पानी से बना होता है। हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम, ब्लड सर्कुलेशन, टेम्परेचर कंट्रोल और यहां तक कि हमारे ब्रेन को सही तरह से काम करने में पानी की आवश्यकता होती है। एक नॉर्मल अडल्ट को रोजाना 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन बच्चों के मामले में ऐसा नही है।

एक साल से कम उम्र के बच्चों को मां के दूध से अधिकांश तरल पदार्थ मिलते हैं। बच्चे के एक साल पूरा हो जाने के बाद अन्य खाद्य पदार्थों को दिया जाता है और दूध पर उनकी निर्भरता कम हो जाती है। इसके चलते इस समय एक साल के बच्चों की डेली रुटीन में पानी शामिल करना आवश्यक हो जाता है।

इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिन डायट्री के अनुसार एक साल के बच्‍चे को पानी की 80 फीसदी आवश्यकता इलेक्‍ट्रोलाइट और पानी से पूरी करनी चाहिए और इसके बाद आप दूध और फ्रूट जूस दे सकते हैं।

गर्म मौसम में बच्चे के पानी के सेवन की आवश्यकता बढ़ जाती है जब बच्चा सामान्य से अधिक फिजिकल ऐक्टीविटी में शामिल हो जाता है। बच्चे की यूरिन को चेक करते हुए पानी पीने की मात्रा आसानी से पता लगाई जा सकती है। अगर यूरिन का रंग क्लियर है तो बच्चा पर्याप्त रुप से हाइड्रेटेड है लेकिन अगर यूरिन का रंग पीला है तो उसे और अधिक पानी पिलाने की जरूरत है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close