एक्सपायर जूस की आड़ में फ्रूट वाइन

यूपी की राजधानी लखनऊ में एक्सपायर फलों के जूस की बोतलों और टेट्रापैक पर नई तारीख डाल कर ‘जहर’ बेचने वाले डीलर के गोदाम में अवैध तरीके से रखी फ्रूट वाइन भी बरामद की गयी है। ये फ्रूट वाइन फ्रूट जूस की आड़ में बेची जा रही थी। हिमाचल प्रदेश में ही बिक्री के लिये मान्य यह फ्रूट वाइन तस्करी कर मंगवाई गई थी। इस सम्बन्ध में फर्म मालिक प्रवीण कुमार और उसके सहयोगी अशोक कुमार वर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इन दोनों की गिरफ्तारी शनिवार को पुराने मामले में की गई थी। दोनों को जेल भेज दिया गया है।

लखनऊ के इंदिरानगर, इन्द्रप्रस्थ नगर के रहने वाले प्रवीण कुमार वर्मा की कल्याणपुर में हिमालियन इंटरप्राइजेस नाम से एजेंसी है। इसके माध्यम से ही वह सेब, अमरूद, लीची समेत कई तरह के जूस सप्लाई करता था। एएसपी ट्रांसगोमती अमित कुमार को यहां की गड़बड़ी पता चली तो एफएसडीए के साथ पुलिस ने शुक्रवार को एजेंसी के गोदाम पर छापा मारा था। दो दिन की कार्रवाई में 335 पेटी एक्सपायर डेट वाले जूस मिले थे। इसकी कीमत 32 लाख रुपये बतायी गई।

अंडरग्राउण्ड गोदाम में फ्रूट वाइन भी मिली : सीओ गाजीपुर दीपक सिंह ने बताया कि फर्म मालिक के अंडरग्राउण्ड गोदाम में 22 पेटी फ्रूट वाइन मिली। यह फ्रूट वाइन अवैध तरीके से लायी गई थी। यह वाइन सिर्फ हिमाचल प्रदेश में ही बिक्री के लिये मान्य है। इस मामले में अलग से प्रवीण व अशोक के खिलाफ एक्साइज एक्ट और धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई।

एएसपी ट्रांसगोमती अमित कुमार ने लोगों से अपील की है कि वह भी पूरी तरह से सतर्क रहे। हर जूस की बोतल को खरीदते समय ध्यान से उसकी लेवलिंग जरूर देंखे। बोतल अथवा टेट्रा पैक पर लिखावट में अगर जरा सा भी शक होता है तो सूचना एफएसडीए अथवा पुलिस को दें। यह सूचना क्राइम ब्रांच के व्हाट्सएप नम्बर (9454401986) पर भी दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रहेगा।

जहरीली शराब जैसा हो सकता था हादसा

महीनों पहले एक्सपायर हो चुका जूस ‘जहर’ हो जाता है। एफएसडीए और पुलिस के अधिकारी यही कह रहे हैं। इस आधार पर एएसपी अमित कुमार का कहना है कि अगर यह जूस नई डेट के साथ बाजार में बिकने पहुंच जाता तो जहरीली शराब जैसा हादसा हो सकता था। इस कार्रवाई से कई लोगों की जिन्दगी बच गई। इंस्पेक्टर रीतेन्द्र का कहना है कि इसमें लिप्त लोगों को सब पता था लेकिन रुपये कमाने के चक्कर में वह ऐसा कर रहे थे। एएसपी टीजी अमित कुमार का कहना है कि इस तरह का कृत्य करने वालों के खिलाफ सख्ती की जायेगी।
चीयर्स डेस्क 
loading...
Close
Close